Weight Loss Tips: चंद दिनों में छूमंतर हो जाएगा मोटापा, ये रहे वजन घटाने के एक से बढ़कर एक नुस्खे
Advertisement
trendingNow11378287

Weight Loss Tips: चंद दिनों में छूमंतर हो जाएगा मोटापा, ये रहे वजन घटाने के एक से बढ़कर एक नुस्खे

Fat Burning Remedy: हमारे घर के किचन में रखे सामान जड़ी-बूटियों से कम नहीं है. अगर इनका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये नुस्खे वजन घटाने में कारगर साबित हो सकते हैं. 

 

वजन कम करने के तरीके

Weight Loss Home Remedy: बढ़ा हुआ वजन न सिर्फ आपके फिगर को बिगाड़ता है, बल्कि सेहत के लिए भी नुकसानदायी है. मोटापा कई बीमारियों को दावत देता है. वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं. हम आसान से घरेलू नुस्खों को अपनाकर वजन कम कर सकते हैं. मोटापा दूर करने के कई तरीके चलन में हैं. आइए जानते हैं कि वजन कम करने का कौन सा तरीका बेस्ट है.

त्रिफला (Triphala)
आंवला, हरण और बहेड़ा से बना त्रिफला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. त्रिफला चूर्ण विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होता है. इसके सेवन से बॉडी डिटॉक्सीफाई हो जाती है. पाचन में बहुत फायदेमंद है. ये मेटाबॉलिज्म की दर को भी बढ़ाने का काम करता है. त्रिफला खाने से फैट कम होने लगता है और वजन घट जाता है. 

मेथी (Fenugreek)
मेथी मोटापा दूर करने में बहुत फायदेमंद मानी जाती है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. अगर रोजाना रात में भीगी हुई अंकुरित मेथी के दानों या फिर मेथी के पानी का सेवन किया जाए तो आसानी से वजन कम किया जा सकता है. शुरुआत में इसका कम सेवन करना चाहिए इसके बाद मात्रा को बढ़ा सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में ही खाना फायदेमंद है. मेथी पाचन की परेशानियों को भी दूर कर देती है.

जीरा (Cumin Seeds)
जीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये फैट कम करने में मदद करते हैं. जीरे के सेवन से वजन कम होता है. मोटापा दूर करने के लिए रोज जीरे को पानी में उबालकर पानी पीना चाहिए. जीरा इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करता है.

अदरक (Ginger)
अदरक में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं. अदरक के सेवन से शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घट जाती है और मोटापा कम हो जाता है. 

दालचीनी (Cinnamon)
दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ाने वाला मसाला है. दालचीनी के सेवन से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. दालचीनी से फैट कम होता है. वजन कम करने के लिए दालचीनी को चाय के साथ मिलाकर पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news