Weight Loss: डाइटिंग के लिए बेस्ट हैं ये लो कैलोरी वाले स्नैक्स, आज से ही करें मील में शामिल
Advertisement
trendingNow12052405

Weight Loss: डाइटिंग के लिए बेस्ट हैं ये लो कैलोरी वाले स्नैक्स, आज से ही करें मील में शामिल

अगर आप वजन कम करने के लिए ऐसे लो कैलोरी चाट को डाइट में शामिल करने की सोच रहे हैं जो स्वाद में भी अच्छे हों तो हमारा आज का ये लेख खास आपके लिए है.

Weight Loss: डाइटिंग के लिए बेस्ट हैं ये लो कैलोरी वाले स्नैक्स, आज से ही करें मील में शामिल

अपने वजन को कम करने के लिए हम डाइट को कम कर देते है और स्नैक्स को भी. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है की वजन और कैलोरी को कम करने के लिए आप अपना मन मार दिया जाए. इससे आपकी मेन्टल हेल्थ पर असर पड़ सकता है. सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे स्नैक्स को शामिल करें जो लो कैलोरी वाले हों और वजन कम करने में भी फायदेमंद हों. आपकी इसी दुविधा का समाधान आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं. आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे स्नैक्स के बारे में बताने वाले हैं जो अपने वजन कम करने में मदद करेंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं ये स्नैक्स.

मूंगफली का चाट

सर्दियों के मौसम में आपको हर जगह मूंगफली के ठेले मिल जाएंगे, जिससे आप घर पर ही टेस्टी चाट बना सकते हैं. आप चाहें तो इसमें कुछ फ्रूट्स भी डाल सकते हैं. ये आपकी भूख को भी कम करेगा और आपको एक्स्ट्रा खाना खाने से रोकने में भी मदद करेगा.

मूंग दाल का चीला

प्रोटीन, नुट्रिशन और फाइबर से भरपूर मूंग दाल के चीले को आप रोज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल हमारे डाइजेशन को ठीक रखता है. इसे खाने से आपकी क्रेविंग भी शांत होगी और बॉडी में लो कैलोरी फ़ूड जाएगा.

रोस्टेड चना

अगर आप स्नैक्स के लिए कुछ चटपटा खाना चाहते हैं तो घर पर ही रोस्टेड चना चाट बना सकते हैं. ये बनाने में भी आसान है और सेहत के लिए फायदेमंद भी है. आप इसे एक बॉक्स में रखकर ऑफिस भी ले जा सकते हैं और जब भी आपको कुछ खाने की क्रेविंग हो तो इसे खा सकते हैं.

कॉर्न चाट

आपने मार्केट में तो कॉर्न चाट खाया होगा, पर आप इसे घर में भी बना सकते हैं. आप घर में इसमें अपनी पसंद के हिसाब से प्याज, टमाटर या बाकी सब्जियां भी डाल सकते है. थोड़ा-सा चाट मसाला और नींबू मिक्स करने से इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news