Weight Control Tips: क्या वजन घटाने के लिए केवल फल-सब्जी खाना सही रहता है? जान लें बॉडी पर पड़ता है क्या असर
Advertisement

Weight Control Tips: क्या वजन घटाने के लिए केवल फल-सब्जी खाना सही रहता है? जान लें बॉडी पर पड़ता है क्या असर

Weight Control Diet: आजकल काफी लोग शरीर का वजन कम कम करने के लिए केवल फल-सब्जी खाने को प्राथमिकता दे रहे हैं. क्या ऐसा करना वाकई फायदेमंद है या यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है. 

Weight Control Tips: क्या वजन घटाने के लिए केवल फल-सब्जी खाना सही रहता है? जान लें बॉडी पर पड़ता है क्या असर

Fruits and Vegetables for Weight Control: खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से आजकल शरीर का बढ़ता वजन लोगों के लिए बड़ी परेशानी बनता जा रहा है. यह मोटापा अपने साथ कई सारी बीमारियां भी साथ लेकर आता है, जिसमें हार्ट अटैक सबसे प्रमुख है. मोटापे को कम करने के लिए आजकल काफी लोग केवल फल-सब्जी खाने के टिप्स आजमा रहे हैं. लेकिन क्या यह सही तरीका है या फिर इससे परेशानी घटने के बजाय और बढ़ जाती है. आइए आज आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं. 

फल-सब्जियों में मिलते हैं पोषक तत्व

सबसे पहले फल-सब्जियों के फायदों की बात कर लेते हैं. फल- सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व (Weight Control Diet) पाए जाते हैं. इनमें कैलोरी बेहद कम होती है, जिससे इन्हें खाने से वजन नहीं बढ़ता है. इनके सेवन से आप पहले से ज्यादा ऊर्जावान और स्लिम दिखाई देंगे. इन्हें खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और उसमें पानी की कमी नहीं आती. ये आसानी से पच जाते हैं और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में फायदा

फल-सब्जी खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. इसमें कई ऐसे फायदेमंद ऑक्सिडेंट होते हैं, जिससे इंसान (Weight Control Diet) लंबे वक्त तक जवान दिखता है. इसे खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है. जो लोग पेट की गड़बड़ियों से जूझ रहे हैं, उनके लिए तो फल-सब्जियों का सेवन रामबाण का काम करता है. इन्हें खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती और नजर अच्छी बनी रहती है. 

शरीर में प्रोटीन और फैट की कमी

अब आपको केवल फल-सब्जी खाने(Weight Control Diet)  के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताते हैं. अगर अनाज के बजाय केवल फल-सब्जी से गुजारा करते हैं तो आपका पेट कभी भी पूरी तरह नहीं भर पाएगा. इससे शरीर में प्रोटीन और फैट की कमी हो जाएगी, जिससे बॉडी की मांसपेशियां अपनी ताकत खो बैठती हैं. आप हर वक्त थके-थके और कमजोर हो सकते हैं. कच्चे आहारों में फाइबर ज्यादा मात्रा में मिलता है, जिससे गैस-एसिडिटी या सूजन की समस्या हो सकती है. केवल फल-सब्जी खाने से शरीर में कई तरह के विकार पैदा हो सकते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news