Workout से पहले क्यों Warm Up करने की क्यों दी जाती है सलाह? जिम जाने से पहले पढ़ लें ये खबर
Advertisement
trendingNow11713534

Workout से पहले क्यों Warm Up करने की क्यों दी जाती है सलाह? जिम जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

Why Warm Up Is Important: इस बात में कोई शक नहीं कि एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है, लेकिन वॉर्मअप को अगर आप जरूरी नहीं समझ रहे तो बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं.

Workout से पहले क्यों Warm Up करने की क्यों दी जाती है सलाह? जिम जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

Warm Up Before Workout: खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए वर्कआउट बेहद जरूरी है, कई लोग वजन कम करने के लिए ये तरीका अपनाते हैं, लेकिन ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक्सरसाइज से पहले थोड़ा वॉर्मअप भी जरूरी है, क्योंकि इससे आपका शरीर कई खतरों से बच जाएगा. मौजूदा दौर में जिम जाने का चलन ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन जोश में आकर हेवी वर्कआउट करने के बजाए कुछ सावधानियां भी जरूरी है, वॉर्मअप करना इसी सावधानियों का एक अहम हिस्सा है.

वर्कआउट से पहले वार्मअप करने के फायदे

1. कम होगा चोट का खतरा
अगर आप वर्कआउट करेंगे तो मसल्स को हीट करने में मदद मिलेगी साथ ही उन्हें ज्यादा आराम हासिल होगा और हेवी एक्सरसाइज के दौरान चोट की संभावनाएं भी कम हो जाएंगी.

2. शरीर होता है तैयार
अगर आप तुरंत जिम जाकर हेवी एक्टिविटीज करने लगेंगे तो शरीर को नुकसान हो सकता है, ऐसे में वार्मअप आपको इस हेवी एक्सरसाइज के लिए तैयार कर देता है.

3. स्पीड की रेंज
अगर आप व्यायाम करने से पहले थोड़ा वर्कआउट कर लेंगे तो ऐसे में ज्वाइंट्स की पूरी तरह मूव करने में मदद मिलेगी और आपकी स्पीड रेंज भी नॉर्मल से बेहतर हो जाएगी.

4. लचीलापन बढ़ेगा
भारी भरकम एक्सरसाइज में आपका शरीर और मसल्स काफी मूव करते हैं जिससे दर्द बढ़ सकता है, ऐसे में आपको जरूरत होती है बॉडी के फ्लेक्सिबल बनाने की. अगर आपर वॉर्मअप कर लेंगे तो शरीर थोड़ा लचीला हो जाएगा.
 

एक्सरसाइज से पहले इस तरह करें वॉर्मअप

1. स्पाइन रोटेशन पुश अप
इसके लिए आप पीठ को बिलकुल सीधा करके खड़े हो जाएं. फिर हाथों को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें. अब कमर की ऊपरी पार्ट को नीचे की तरफ ले जाएं. फिर 360 डिग्री एंगल में घुमाते हुए ऊपर की तरफ ले जाएं. आखिर मे बॉडी को एंटी क्लॉक वाइज और फिर क्लॉक वाइज मूव कराएं.

2. क्रॉल पुश अप
इसे करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं, इसके बाद क्रॉल करते हुए आगे आएं, फिर पुशअप शुरू करें और फिर पीछे की तरफ क्रॉल करते हुए वापस लौटें. अब नॉर्मल पोजीशन में वापस लौट जाएं. इस प्रॉसेस को 5 बार रिपीट करें और रोजाना इसे ट्राई करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news