Early Wakeup: ठंड में बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता, तो अपनाएं ये टिप्स; फिर झट से उठ खड़े होंगे
Advertisement

Early Wakeup: ठंड में बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता, तो अपनाएं ये टिप्स; फिर झट से उठ खड़े होंगे

Waking Time: जब कोई जल्‍दी उठने का बोल देता है तो बड़ी टेंशन होती है और अब तो हल्‍की-हल्‍की ठंड भी शुरू हो चुकी है. ऐसे में तो और मन नहीं करता कि सुबह जल्‍द उठे, लेकिन अगर ऑफिस जाना है तो उठना तो पड़ेगा. तो अपनाएं ये टिप्‍स.  

Early Wakeup: ठंड में बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता, तो अपनाएं ये टिप्स; फिर झट से उठ खड़े होंगे

Waking up early: सुबह जल्‍दी उठना लोगों के लिए बड़ी समस्या होती है. आजकल ज्‍यादातर लोग देर रात तक सोते नहीं हैं, ऐसे में उन्‍हें सुबह जल्‍द उठना रहता है तो बार-बार अलार्म को बंद करते हैं फिर जब बिल्‍कुल आखिरी समय में उठते हैं और बोलते हैं लेट हो गए आज तो बोस से सुनना पड़ेगा. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आपको कुछ टिप्‍स अजमा लेना चाहिए. जिससे आपकी दिनचर्या न बिगड़े और आप आराम से सुबह जल्‍द उछ सकें. अगर आप कुछ दिनों तक भी इन बातों को फॉलो करेंगे तो देखेंगे कि इससे फायदा मिल रहा है और शायद उसे आप हमेशा के लिए फॉलो करने लगें.        

फिक्स करें सोने का समय 

जब आप फिक्स टाइम पर सोते और उठते हैं तो आपकी बॉडी उसी तरीके से ढल जाती है क्‍योंकि हमारे शरीर में एक तरीके से बायोलॉजिकल क्लॉक बन जाता है फिर एक समय ऐया आता है जब हम बिना अलार्म के भी ठीक उसी टाइम पर उठने लगते हैं. इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि कुछ दिनों तक एक ही टाइम पर सोएं और उठे और कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. जिससे आप अगले दिन तंदुरुस्त रहे. 

लाइट्स उठा देंगी आपको 

कई बार लोग अलार्म से उठ जाते हैं फिर आलस के कारण दोबारा सोने का मन बना लेते हैं. इसलिए जैसे ही आपकी नींद खुले अपने कमरे की लाइट्स जला दें और कुछ समय तक आंखों को खोलकर बैठ जाएं. जिससे आपकी नींद उड़ जाएगी और आप कमरे में टहलना भी शुरू कर सकते हैं. 

मोबाइल यूज न करें 

अक्‍सर देखा जाता है कि लोग उठते ही फोन इस्तेमाल करने लगते हैं और रात में भी फोन यूज करते-करते सो जाते हैं. आपकी हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए हम सलाह देंगे कि आप रात को सोने से 1 घंटा पहले अपना फोन छोड़ दें, जिससे आप अपनी नींद पूरी कर सकें और सुबह भी उठते से फोन का इस्‍तेमाल न करें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news