Tingling In Hands: इस विटामिन की कमी से होती है हाथ-पैर में झनझनाहट, इन फूड्स को खाकर करें कम
Advertisement
trendingNow11436752

Tingling In Hands: इस विटामिन की कमी से होती है हाथ-पैर में झनझनाहट, इन फूड्स को खाकर करें कम

Tingling In Feet: आपको भी अगर हाथ और पैर में झनझनाहट होती है तो ये शरीर में किसी विटामिन की कमी का सेंकत हो सकता है. आर्टिकल में बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

फाइल फोटो

Vitamin B deficiency : आपने कई बार नोटिस किया होगा किया होगा कि आप अचानक से उठे होंगे और बहुत तेज से पैरों में झनझनाहट होने लगी होगी. पैरों और हाथों में झनझनाहट होने के कई कारण हो सकते हैं. शरीर में ये झनझनाहट खासकर के विटामिन बी (Vitamin B) और विटामिन ई (Vitamin C)की कमी की वजह से होती है. हाथ पैर में झनझनाहट होते समय ऐसा महसूस होता है कि जैसे चीटियां चढ़ रही हैं. इस कंडीशन में हाथ और पैर दोनों को हिलाने में दिक्कत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल करने से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

हल्दी वाल दूध
अगर आपको हाथ और पैर दोनों में झनझनाहट महसूस होती हैं तो आप हल्दी वाल दूध पिएं. झनझनाहट को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आपको बता दें कि इस दूध में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो हाथ और पैर से झनझनाहट को दूर करने में मदद करती है. इसके अलावा हल्दी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करते हैं जिसकी वजह से नसों में ब्लड फ्लो सही से हो पाता है और झनझनाहट दूर होती है. 

दालचीनी
हाथ और पैरों में झनझनाहट अगर बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो उसे दूर करने के लिए दालचीनी का यूज किया जा सकता है. दालचीनी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर ढंग से होने में मदद करते हैं. दालचीनी को अपनी डाइट में शामिल करने से हाथ और पैरों में झनझनाहट होने की संभावना कम होती है.

गुनगुना पानी पिएं
जो लोग हाथ और पैर में झनझनाहट से परेशान हैं उन्हें इसे कम करने के लिए गुनगुना पानी पीना चाहिए. गुनगुना पानी पीने से आपको झनझनाहट को दूर करने में मदद मिलेगी. इसके बाद आप रोज योग करें. कुछ ऐसे योगासन होते हैं जो झनझनाहट को कम करने में सहायक होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news