Health Care Tips: इस विटामिन की कमी शरीर पर डालती है गहरा प्रभाव, जानें इसके लक्षण
topStories1hindi1293720

Health Care Tips: इस विटामिन की कमी शरीर पर डालती है गहरा प्रभाव, जानें इसके लक्षण

Vitamin D Deficiency: इस विटामिन की कमी से दिख सकते हैं शरीर में ये भयावह लक्षण. इन लक्षणों को पहचान कर आप भी के इस विटामिन कि कमी को दूर करने का पहला कदम ले सकते है. 

 

Health Care Tips: इस विटामिन की कमी शरीर पर डालती है गहरा प्रभाव, जानें इसके लक्षण

Vitamin D Deficiency Symptoms:आज कल के खान-पान के चलते वैसे भी शरीर को कम पोषण तत्व मिल पाता है क्योंकि लोग ज्यादातर जंक फूड खाना ही पसंद करते है. इस बात से तो कोई भी अंजान नहीं है कि  फास्ट फूड हमारे शरीर को  कोई भी जरूरी Nutrients नहीं देता है उल्टा हमारे शरीर में थकान और आलस को बढ़ाता है. ऐसे में विटामिन कि कमी होना आम बात हो गई है. आज हम बताने वाले है आपको विटामिन डी कि कमी के लक्षणों के बारे में जिसे जानने  के बाद आप  विटामिन डी कि कमी को दूर करने की शुरुआत कर सकते है.

शरीर और हड्डियों  में दर्द-विटामिन डी की कमी का सबसे गहरा प्रभाव हमारी शरीर की हड्डियों पर पड़ता है. इसकी कमी के बाद ज्यादातर शरीर और हड्डियों  में दर्द बना रहता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम शरीर में  पहुंच नहीं पाता है जिसकी वजह से शरीर और हड्डियों  में लगातार दर्द बना रहता है.

हेयरफॉल- विटामिन डी हेयर फॉलिकल्स की ग्रोथ मे मदद करता है. इसकी कमी होने पर हेयरफॉल की सम्स्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि हमारे  हेयर फॉलिकल्स की ग्रोथ कम हो जाती है. ऐसी सम्स्या होने पर आप  विटामिन डी  रिच फूड का अधिक सेवन करें. 

थकान- क्या आप हर वक्त थका महसूस करते है? रोज रात को आठ घंटे की नींद लेने के बाद भी अगर थकान कम नहीं होती है तो ये भी विटामिन डी कि कमी का बड़ा संकेत हो सकता  है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news