Skin Problems in Winters: सर्दियों में ​इस विटामिन की कमी से बढ़ सकती है स्किन प्रॉब्लम्स, जानें बचाव का तरीका
topStories1hindi1045956

Skin Problems in Winters: सर्दियों में ​इस विटामिन की कमी से बढ़ सकती है स्किन प्रॉब्लम्स, जानें बचाव का तरीका

Skin Problems in Winters: सर्दियों में इस विटामिन की कमी से आपकी स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं. इसके लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. जानें बचाव का तरीका.

Skin Problems in Winters: सर्दियों में ​इस विटामिन की कमी से बढ़ सकती है स्किन प्रॉब्लम्स, जानें बचाव का तरीका

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में सोरायसिस (Psoriasis) के पीड़ित लोगों की हालत और गंभीर हो जाती है. सोरायसिस (Psoriasis) एक ऑटोइम्यून कंडीशन है जिसमें स्किन मोटी, सूजन-भरी, लाल सी हो जाती है और आपको खुजलाहट की समस्या भी होती है. इस स्थिति में जरूरी है कि आप डाइट और लाइफस्टाइल का खास ख्याल रखें.

​विटामिन-डी की कमी से बढ़ सकता है सोरायसिस

सर्दियों के मौसम में त्वचा की सतह पर पर्याप्त नमी न होने के कारण स्किन ड्राई हो जाती है. इससे रोगाणु और एलर्जन्स आकर्षिक हो सकते हैं. इससे सोरायसिस की समस्या बढ़ जाती है. विटामिन डी की कमी सोरायसिस की समस्या से पीड़ित लोगों में आम है. सर्दियों में यह ज्यादा परेशान कर सकता है. 

सही कपड़ों का चुनाव करें

सर्दियों में ऊनी कपड़े और स्वेटर का चुनाव सोच-समझ कर करें. सोरायसिस से पीड़ित लोगों के लिए ऊन और सिंथेटिक कपड़ों का इस्तेमाल कई बार खुजली की समस्या को बढ़ा देता है. ड्राई होने की वजह से स्किन छिल जाती है और इससे आपकी प्रॉब्लम बढ़ सकती है. मोटा जैकेट पहनने के बदले कई परतों वाले सूती कपड़े पहनना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा. इसके अलावा प्रॉब्लम बढ़ने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लें.

टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये आदतें, तेजी से बढ़ती है बीमारी

 

​त्वचा की नमी को बनाए रखें

खुजली और पपड़ी पड़ने के लक्षणों को कम करने के लिए नमी से भरपूर साबुन या क्लींजर का उपयोग करें. यह सोरायसिस के चकत्तों को ठीक करने में मदद कर सकता है. स्किन स्पेशियलिस्ट की सलाह पर लोशन, मलहम या क्रीम का बार-बार इस्तेमाल करें.

​गर्म पानी से ज्‍यादा देर तक न नहाएं

सर्दियों में देर तक गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राई हो सकती है और इससे सोरायसिस की समस्या बढ़ जाएगी. गर्म पानी से 15 मिनट से अधिक समय तक स्नान न करें. 

पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करें

​सर्दियों में पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें. इससे बॉडी को हाइड्रेट रखने में ​मदद मिलेगी. नियमित व्यायाम, अच्‍छी नींद और डेली डाइट का ख्याल रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news