B12 Rich Vegetarian Foods: शरीर में विटामिन बी12 की कमी नहीं होने देंगे ये 5 शाकाहारी फूड
Advertisement
trendingNow12136472

B12 Rich Vegetarian Foods: शरीर में विटामिन बी12 की कमी नहीं होने देंगे ये 5 शाकाहारी फूड

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, यह नर्वस सिस्टम के काम और रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आमतौर पर मांस, मछली और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है.

B12 Rich Vegetarian Foods: शरीर में विटामिन बी12 की कमी नहीं होने देंगे ये 5 शाकाहारी फूड

B12 vitamin rich foods: आपने कभी सोचा है कि सुबह उठते ही आपमें जो स्फूर्ति रहती है, दौड़ते समय जो ताकत मिलती है या फिर जो लजीज खाने का स्वाद ले पाते हैं, उसके पीछे क्या कारण है? इन सबके पीछे एक छोटे से विटामिन का बड़ा हाथ है. जी हां, हम बात कर रहे हैं विटामिन बी12 की. यह छोटा सा विटामिन हमारे शरीर के लिए किसी जादू से कम नहीं.

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, यह नर्वस सिस्टम के काम, रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन और डीएनए संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आमतौर पर मांस, मछली और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है. शाकाहारी लोगों को इस विटामिन की कमी (vitamin b12 deficiency) हो सकती है. आइए जानते हैं कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी (symptoms of vitamin b12 deficiency) होने पर किस तरह के लक्षण मिलते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
- थकान
- कमजोरी
- एनीमिया
- न्यूरोलॉजिकल समस्याएं
- सांस लेने में तकलीफ
- सीने में दर्द
- याददाश्त कमजोर होना
- डिप्रेशन

अगर आपके शरीर में भी ये लक्षण दिखाई दें तो चिंता न करें. कई शाकाहारी भोजन भी विटामिन बी12 से भरपूर (vitamin b12 rich foods) होते हैं. नीचे 5 विकल्प बताने जा रहे हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

न्यूट्रिशनल यीस्ट
यह एक इनएक्टिव यीस्ट है जो विटामिन बी12 का एक रिच सोर्स है. इसे अक्सर पनीर के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और इसका स्वाद थोड़ा नट जैसा होता है. आप इसे सलाद, पास्ता, सूप और अन्य व्यंजनों में मिला सकते हैं.

सोया प्रोडक्ट्स
सोया दूध, सोया दही और सोया पनीर विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. ये डेयरी उत्पादों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं और इनमें प्रोटीन और कैल्शियम भी होता है.

ब्रेकफास्ट सीरियल
कई ब्रेकफास्ट सीरियल विटामिन बी12 से फोर्टिफाइड होते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही प्रोडक्ट चुन रहे हैं, लेबल को ध्यान से पढ़ें.

हरी सब्जियां
कुछ हरी सब्जियां, जैसे कि पालक, ब्रोकोली और शलजम, विटामिन बी12 का अच्छे सोर्स हो सकते हैं. हालांकि, इनमें विटामिन बी12 की मात्रा मांस, मछली और डेयरी प्रोडक्ट्स की तुलना में कम होती है.

विटामिन बी12 सप्लीमेंट
यदि आपको लगता है कि आपको पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं मिल रहा है, तो आप डॉक्टर से सलाह लेकर विटामिन बी12 सप्लीमेंट ले सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news