Vitamin Deficiency: शरीर में भूल से भी न होने दें इस विटामिन की कमी, वरना कई फायदों से रह जाएंगे महरूम
Advertisement

Vitamin Deficiency: शरीर में भूल से भी न होने दें इस विटामिन की कमी, वरना कई फायदों से रह जाएंगे महरूम

Benefits Of Vitamin B12: हमने अब तक कई न्यूट्रिएंट्स के बारे में सुना है जो हमारे शरीर के लिए काफी अहम हैं, लेकिन क्या आप विटामिन बी12 के उपयोगिता के बारे में जानते हैं?

Vitamin Deficiency: शरीर में भूल से भी न होने दें इस विटामिन की कमी, वरना कई फायदों से रह जाएंगे महरूम

Importance of Vitamin B12: विटामिन बी12 एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जिसको लेकर बातें काफी कम होती है लेकिन ये हमारे शरीर के लिए काफी अहम है, इसे रोजाना की डाइट में शामिल करना जरूरी है, तभी हम एक हेल्दी लाइफ का ख्वाब देख सकते हैं. ये विटामिन हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम (Central Nervous System) के विकास के लिए काफी उपयोगी है.  ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि बी12 की मौजूदगी से शरीर में रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cell) के निर्माण और डीएनए का सिंथेसिस (Synthesis of DNA) होता है. 

इन फूड्स से मिलता है विटामिन बी12
अगर हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) की कमी हो जाए तो इसके गंभीर नतीजे सामने आ सकते हैं. इससे बचने के लिए आप कुछ खास फूड्स अपने रोजाना के खाने में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए मीट, मछली, चिकन, अंडे और दूध जैसे एनिमल प्रोडक्ट्स खाएं. जो लोग वीगन (Vegan) हैं उनको इस विटामिन की कमी खतरा हमेशा रहता है.
 

fallback

छोटी आंत में होता है इसका एब्जॉब्शन
विटामिन बी12 (Vitamin B12) का एब्जॉब्शन हमारी आंत (Intestine) में होता है खासकर छोटी आंत (Small Intestine) के आखिर छोर पर जिसे इलीयुम (Ileum) कहा जाता है. इस बात को सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपकी आंत में बी12 का अवशोषण सही तरीके से हो रहा है या नहीं.

बिटामिन बी 12 के फायदे

1. नहीं होगी खून की कमी
अगर आप सही मात्रा में विटामिन बी12 रिच फूड्स का सेवन कर रहे हैं तो आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी. जिन लोगों को इस न्यूट्रिएंट्स की कमी होती है वो अनीमिया (Anemia) के शिकार हो जाते हैं, क्योंकि रेल ब्लड सेल्स (Red Blood Cell) घटने लगते हैं.

2. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जरूरी
जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें रेगुलर विटामिन बी12 वाले भोजन करने चाहिए क्योंकि ये पेट में मौजूद बच्चे के दिमागी विकास के लिए जरूरी है. अगर प्रेग्नेंसी के दौरान इस अहम न्यूट्रिएंट की कमी होगी तो बच्चे के जन्म के वक्त ब्रेन और रीढ़ की हड्डी में परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news