Used Tea Leaves: क्या चाय पीने के बाद आप भी फेंक देते हैं उसकी पत्तियां? जान ले उसके 4 बड़े फायदे; आपके आएंगे बहुत काम
Advertisement

Used Tea Leaves: क्या चाय पीने के बाद आप भी फेंक देते हैं उसकी पत्तियां? जान ले उसके 4 बड़े फायदे; आपके आएंगे बहुत काम

Tea Leaves Benefit: क्या आप भी चाय पीने के उसकी पत्तियों को डस्टबिन में फेंक देते हैं? अगर हां तो रुक जाइए. यूज हो चुकी उस चायपत्ती के इतने फायदे हैं कि आप हैरान रह जाएंगे. 

 

 

Used Tea Leaves: क्या चाय पीने के बाद आप भी फेंक देते हैं उसकी पत्तियां? जान ले उसके 4 बड़े फायदे; आपके आएंगे बहुत काम

Used Tea Leaves Benefit: रोजाना सुबह उठते ही चाय पीना करोड़ों भारतीयों का पसंदीदा शौक है. इससे उन्हें सुबह-सुबह चुस्ती-फुर्ती और एनर्जी महसूस होती है. चाय में कैफीन होने की वजह से वह नींद को भगाने का काम करती है. चाय पीने के बाद अमूमन सभी लोग उसकी यूज हो चुकी चायपत्ती को फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि वह यूज हो चुकी चायपत्ती आपके कितने काम आ सकती है. आज हम उसके ऐसे ही 4 बड़े फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

यूज हो चुकी चायपत्ती को इस्तेमाल में लाने के लिए पहले उसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से उसमें से चीनी की मिठास निकल जाती है. इसके बाद उस चायपत्ती को अलग-अलग जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

यूज हुई चायपत्ती के फायदे (Used Tea Leaves Benefits)

बर्तनों में लगी चिकनाई की सफाई

बर्तनों में दाल-सब्जी या दूसरे भोजन बनाते समय काफी सारी चिकनाई उन्हीं बर्तनों में चिपकी रह जाती है, जो पानी से धोने पर भी आसानी से नहीं निकलती. ऐसे में आप उस चिकनाई को हटाने के लिए यूज हो चुकी चायपत्ती (Used Tea Leaves Benefits) को पहले अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद बर्तनों को उस उबले पानी से साफ कर लें. वे पहले की तरह चमक उठेंगे. 

मच्छर- मक्खियों से छुटकारा 

अगर आपके घर में मच्छर और मक्खियों का डेरा लगा हुआ है तो उनसे छुटकारा पाने में भी यूज हो चुकी चायपत्ती (Used Tea Leaves Benefits) काफी काम आ सकती हैं. इसके लिए आप बची हुई चाय पत्ती को एक पतीले पानी में पहले उबाल लें. उसके बाद पानी को ठंडा उससे पूरे घर में पोंछा लगा लें. ऐसा करने से मच्छर-मक्खियां दोनों ही आपके घर से गायब हो जाएंगे. 

जख्म ठीक करने में सहयोगी

अगर किसी को घाव हो गया हो और वह जल्दी से भर नहीं रहा हो तो यूज हो चुकी चायपत्ती का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. इसे प्रयोग करने के लिए सबसे पहले चायपत्ती (Used Tea Leaves Benefits) को साफ पानी को अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद पानी में उबालने के बाद ठंडा कर लें. फिर उस चायपत्ती को घाव पर लगा लें. ऐसा करने जख्म धीरे-धीरे भरना शुरू हो जाएगा. 

हेयर कंडीशनर का काम

अगर आप बालों की केयर के लिए नेचुरल हेयर कंडीशनर की खोज में हैं तो उसके लिए यूज हो चुकी चायपत्ती से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. इसे बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप यूज हो चुकी चायपत्ती (Used Tea Leaves Benefits) को साफ पानी में उबालें. इसके बाद उस पानी को छानकर चायपत्ती को अलग कर लें और उस पानी से अपने बालों की जोड़ों को अच्छी तरह से धो लें. आपके बाल चमकने शुरू हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news