Cancer Cells के खिलाफ बेहद असरदार है यह अनोखी घास, रिचर्स में हुआ ये बड़ा खुलासा
Advertisement
trendingNow11490266

Cancer Cells के खिलाफ बेहद असरदार है यह अनोखी घास, रिचर्स में हुआ ये बड़ा खुलासा

Foods Reduce Cancer Cells: कैंसर के खिलाफ रिर्सच में वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता मिली है. NCBI में प्रकाशित एक स्टडी बताती है कि कैंसर के खिलाफ व्हीटग्रास प्रभावी इलाज के रूप पर काम कर सकती है.

फाइल फोटो

Foods Prevent Cancers: कैंसर नाम सुनते ही लोगों के पसीने छूटने लगते हैं. कई लोगों को लगता है कि कैंसर का कोई इलाज नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर सही समय पर कैंसर का पता चल जाए तो अब ज्यादातर कैंसर का इलाज किया जा सकता है. इसी वजह से कैंसर की पहचान शुरुआती फेज में हो जाए तो इसका ट्रीटमेंट करना आसान हो जाता है. बता दें कि कैंसर के इलाज को लेकर रिसर्चर्स को एक बड़ी सफलता मिली है. एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया है कि एक खास तरह की घास कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा सकती है.

व्हीटग्रास से कैंसर का इलाज

रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया है कि व्हीटग्रास (Wheatgrass) कैंसर के इलाज में मददगार साबित हो सकती है. शोध में पाया गया कि यह खून में कैंसर सेल्स को 65 % तक कम करने में सफल हुई है. NCBI में प्रकाशित एक स्टडी बताती है कि कैंसर के खिलाफ व्हीटग्रास एक प्रभावी उपचार के तौर पर काम कर सकती है. इसके सेवन से ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा काफी बढ़ जाती है. इसके अलावा यह कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद करती है. एंटी कैंसर गुणों के साथ इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं.

पोषक तत्वों से होता है भरपूर

व्हीटग्रास में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एमिनो एसिड, विटामिन और ग्लूटेथिओन जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इस सुपरफूड को कच्चा भी खाया जा सकता है वरना इसका कैप्सूल के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news