Unhealthy Intestine: बीमार आंतों के कारण खराब होता है डाइजेशन, इन आदतों को अपनाकर हाजमा करें दुरुस्त
Advertisement
trendingNow11803739

Unhealthy Intestine: बीमार आंतों के कारण खराब होता है डाइजेशन, इन आदतों को अपनाकर हाजमा करें दुरुस्त

Intestine Problem Solution: जब भी हम कुछ उल्टा-पुल्टा खाते हैं तो इससे हमारी आंतों को काफी नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए कुछ आदतों का बदलना जरूरी है.

Unhealthy Intestine: बीमार आंतों के कारण खराब होता है डाइजेशन, इन आदतों को अपनाकर हाजमा करें दुरुस्त

Healthy Habits For Intestine: आंतें हमारी शरीर का अहम हिस्सा है, इसका काम खाने को डाइजेस्ट करना और न्यूट्रिएंट्स का अब्जॉब्शन, टॉक्सिंस को बाहर निकला है. अगर आपकी इंटेस्टाइन का फंक्शन सही नहीं रहेगा तो जाहिर से बात कि पेट में गड़बड़ी होगी. हमारी आंतों को बैक्टीरियाज, वायरल इंफेक्शन और अनहेल्दी फूड्स से खतरा बना रहता है. इसलिए आपको अगर हाजमा दुरुस्त रखना है और बाकी परेशानियों से बचना है तो कुछ आदतों को जरूर अपना लें, ऐसा करने से सेहत में काफी फर्क नजर आने लगेगा.

आंतों की सेहत के लिए क्या करें

1. हमेशा हेल्दी डाइट लें
-अगर आतों को सेहतमंद रखना तो हमें ऐसे फूड्स खाने होंगे जो हेल्दी हों
-आप डेली डाइट में नट्स, फलों और स्प्राउट्स को शामिल करें
-अगर आप फल और फ्रूट जूस का सेवन करेंगे तो आंते सेहतमंद रहेंगी
-प्रिबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स फूड्स जैसे दही और बकरी का दूध पिएं
-खाने में तेल और मसालों का इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम करें.

2. डाइट में प्रोटीन को शामिल करें
कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि प्रोटीन रिच डाइट हमारी आंतों के लिए फायदेमंद है, इसलिए रोजाना ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें प्रोटीन हों. इसके लिए आप अंडे, पनीर, होल ग्रेन, दालें और सोयाबीन खा सकते हैं. इससे इंटेस्टाइन को हेल्दी रखने में काफई मदद मिलती है.

3. फिक्स्ड डेली रूटीन को फॉलो करें
अगर हमारी डेली रूटीन सही रहेगी तो न सिर्फ आंतों को फायदा होगा, बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ सही रहेगा. आप अपने तीनों वक्त का भोजन, स्लीपिंग, एक्सरसाइज का टाइम फिक्स कर लें और इसे ही नियमित रूप से फॉलो करें. इन बातों का ख्याल रखेंतो तो कुछ ही दिनों में आपको इसका पॉजिटिव असर दिखने को मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news