Diabetes: फेस पर दिखने लगें ये वॉर्निंग साइन, तो हो जाएं अलर्ट; कहीं डायबिटीज तो नहीं?
Advertisement

Diabetes: फेस पर दिखने लगें ये वॉर्निंग साइन, तो हो जाएं अलर्ट; कहीं डायबिटीज तो नहीं?

Diabetes Warning Sign: प्री-डायबिटीज वॉर्निंग साइन को पहचाना बेहद जरूरी है वरना ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाएगा और तमाम तरह की परेशानियां पैदा हो जाएंगी. 

Diabetes: फेस पर दिखने लगें ये वॉर्निंग साइन, तो हो जाएं अलर्ट; कहीं डायबिटीज तो नहीं?

Diabetes Early Symptoms: भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में भारी तादाद में लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं, कई मामलों में इसकी वजह जेनेटिक है, लेकिन ज्यादातर केस में ये गड़बड़ जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण होता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की मानें तो पिछले कुछ सालों में हमारे मुल्क में मधुमेह के रोगियों की तादाद तेजी से बढ़ी है. 

डायबिटीज होने से पहले दिखते हैं लक्षण
डायबिटीज होने से पहले शरीर के कई हिस्सों में लक्षण आने शुरू हो जाते हैं जिन्हें पहचाना बेहद जरूरी है वरना ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में इजाफा होने से परेशानी बढ़ जाएगी. आइए जानते हैं कि हमारे चेहरे की त्वचा पर डायबिटीज के वार्निंग साइन (Diabetes Warning Sign) किस तरह से नजर आते हैं.

चेहर पर डायबिटीज के वार्निंग साइन को कैसे पहचानें?

1. फेस का कलर होगा चेंज
चूंकि डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है ऐसे में इसका असर चेहरे की त्वचा पर होना लाजमी है. आप अगर गौर करेंगे तो पाएंगे कि फेस की स्किन का कलर थोड़ा पीला दिखने लगा है. अगर ये लक्षण नजर आएं को इसे इग्नोर करने की गलती जरा भी न करें.

2. फेशियल स्किन में ड्राइनेस
अगर आपकी स्किन नेचुरली ड्राई है तो इसके पीछे की वजह जेनेटिक  है, लेकिन अगर त्वचा नॉर्मल और ऑयली से अचानक रूखी होने लगे तो समझ जाएं की कुछ गड़बड़ जरूर है. दरअसल मधुमेह की स्थिति में बार-बार यूरीन पास होता है जिससे त्वचा रूखी होने लगती है 

3. चेहरे पर 4 रंग के धब्बे
मधुमेह की स्थिति में फेशियल स्किन पर काले, भूरे, लाल और पीले धब्बे दिखने लगते हैं और साथ ही मुंहासे की भी समस्या आती है. ये भी प्री-डायबिटीज की वॉर्निंग साइन हैं. अगर ऐसा हो तो तुरंत अपना चेकअप कराएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news