Tiredness: दफ्तर में काम करते-करते होने लगी थकान? इस तरह वापस आएगी एनर्जी
Advertisement
trendingNow11714707

Tiredness: दफ्तर में काम करते-करते होने लगी थकान? इस तरह वापस आएगी एनर्जी

Tiredness In Workplace: अगर आप ऑफिस में थके रहेंगे तो आपके करियर पर भी बुरा असर पड़ सकता है, ऐसे में सुबह उठकर कुछ जरूरी कम उठाने होंगे ताकि शरीर में फुल एनर्जी आ सके. 

Tiredness: दफ्तर में काम करते-करते होने लगी थकान? इस तरह वापस आएगी एनर्जी

How To Remove Fatigue: हम में से कुछ लोग ऐसे हैं जो ऑफिस में काम करते वक्त जल्दी थकने लगते है, फिर सुस्ती और बदन दर्द का सामना करना पड़ता है, ऐसे में नॉर्मल तरीके से काम करना मुश्किल हो जाता है. अक्सर इसकी वजह से लो फील होता, इस स्थिति को बिलकुल भी हल्के में न लें वरना आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. बेहतर है कि आप ऐसे काम करें जिससे बॉडी में एनर्जी लेवल बढ़ जाए. आइए जानते हैं कि इस स्थिति से बचने के लिए आप क्या-क्या उपाय कर सकते हैं.

थकान दूर करने के लिए सुबह को करें ये 2 काम 
अगर आप चाहते है कि दिनभर थकान या सुस्ती से न गुजरना पड़े तो ऐसे में आप इसके उपाय सुबह से ही करने होंगे. आपको नींद से जागकर नई लाइफस्टाइल को अपनाना होगा. आइए डिटेल से जानते हैं.

1. मॉर्निग वॉक (Morning Walk)
सुबह उठने के बाद सबसे पहले वॉशरूम जाकर फ्रेश हो लें और फइर तुरंत मॉर्निग वॉक के लिए निकल जाएं 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक आप टहलेंगे तो इससे शरीर थोड़ा एनर्जेटिक फील करेगा

मॉर्निंग वॉक करने के फायदे
- अगर आप सुबह में 15 मिनट के लिए भी मॉर्निंग वॉक करते हैं तो आपका मेंटल हेल्थ बेहतर रहेगा क्योंकि हैपिनेस हॉर्मोन्स जैसे एस्ट्रोजन और डोपामिन का लेवल बढ़ने लगेगा और आप टेंशन देने वाले कॉर्टिसोल हॉर्मोन्स का स्तर कम हो जाएगा. इससे आप तनाव से बचे रहेंगे जो दिनभर की थकान का एक बड़ा कारण हो सकता है. 

-सुबह उठकर टहलने से आपकी मांशपेशियों और हड्डियों में गजब की मजबूती आती है जिससे थकान और बदन दर्द की समस्या कम होने लगती है

-मॉर्निंग वॉक का डायरेक्ट कनेक्शन अच्छी नींद से है. अगर आप रात को चैन से सोएंगे तो दिन में थकान न के बराबर होगी.

 

2. सीढ़ी चढ़ें (Climbing Stairs)
आजकल बड़े और छोटे सभी शहरों की बहुमंजिला इमारतों में लिफ्ट का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता, ये सुविधाजनक तो है, लेकिन इंसान को काफी लेजी बना देता है. लेकिन आप सुबह उठकर कम से कम 10 से 15 मिनट तक सीढ़ी चढ़ें और उतरें. ऐसा करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगेगा. ये काम बिना पानी पिए न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news