Blackheads Removal Tips: डेड स्किन-ब्लैकहेड्स को कहें बाय-बाय, लगाएं ये फेस पैक लौट आएगा खोया निखार
Advertisement

Blackheads Removal Tips: डेड स्किन-ब्लैकहेड्स को कहें बाय-बाय, लगाएं ये फेस पैक लौट आएगा खोया निखार

Glowing Skin Tips: आपके चेहरे पर अगर ब्लैलहेड्स हो गए हैं तो लेख में बताए गाए फेस पैक को लगा कर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. हमने इसे बनाने की पूरी विधि भी शेयर की है.

फाइल फोटो

Dead Skin Removal Tips: मुल्तनानी मिट्टी का इस्तेमाल काफी प्राचीन समय से होता आया है. इसका यूज नहाने और उबटन लगाने के लिए भी किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी में ऐसे गुण होते हैं जो चेहरे से सूजन को कम करने में मदद करते हैं. लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि मुल्तनानी मिट्टी से डेड स्किन और ब्लैलहेड्स की समस्या भी दूर की जा सकती है. इसके अलावा ये स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए कारगर माना जाता है. आपकी स्किन अगर डल पड़ गई है तो आप इसे नैचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगा सकते हैं. इस लगाने से आपके चेहरे से उसकी खोई हुई चमक वापस लौट आएगी. आज हम ये भी बताएंगे कि कैसे इस फेस पैक की मदद से आप ब्लैकहेड्स की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि फेसपैक को कैसे तैयार करना है.

आवश्यक सामग्री
इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी, चंदन, शहद, हल्दी और दूध की जरूरत पड़ेगी. ये सारी चीजें हमारे पास पहले से ही मौजूद होती हैं. तो आइए बिना देर किए फेस पैक बनाना शुरू करते हैं.

ऐसे बनाएं फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल लें. उसके बाद उसमें मुल्तानी मिट्टी, चंदन, शहद, हल्दी और दूध सभी चीजों को थोड़ा-थोड़ा डालकर मिला लें. फेस पैक तैयार है.

हफ्ते में इतनी बार करें यूज
फेस पैक को अपने चेहर पर लगाएं. आगे, हल्के हाथों से चेहर के उस हिस्से पर मसाज करें जहां  ब्लैकहेड्स हैं. ऐसा कम से कम 5 मिनट तक करते रहें. उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें और दोबारा से इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं. फिर हल्के हाथों से एक बार और मसाज करें और फेस को थोड़ी देर के लिए सूखने दें. उसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपकी ब्लैकहेड्स और डेड स्किन की समस्या दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news