Home Remedies For Puffy Eyes: आंखों की सूजन से चेहरा लगता है अजीब, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं पफी आईज से छुटकारा
Advertisement
trendingNow11387396

Home Remedies For Puffy Eyes: आंखों की सूजन से चेहरा लगता है अजीब, इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं पफी आईज से छुटकारा

Tips To Get Rid Of Puffy Eyes: आंखों के नीचे पफीनेस या फिर सूजन हो जाती है. ऐसा होने के पीछे कई कारण होते हैं, आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो

Skin Care Tips: आंखों के पास की स्किन बड़ी ही नाजुक होती है जिसके कारण उसमें बड़ी आसानी से सूजन, जलन, एलर्जी और रिंकल्स जैसी समस्याएं होने लगती हैं. कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जिनको अपनाकर इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं. आपकी आंखों में सूजन और पफीनेस समस्या है तो इन होम रेमिडीज को जरूर एक बार ट्राई करके देखना चाहिए.

सूजी आंखें होने के पीछे ये हैं कारण
आंखों के नीचे सूजन को अंडर आई बैग्स कहते हैं. कई बार यह जेनेटिक कारणों की वजह से भी होता है. अंडर आई बैग्स वॉटर रिटेंशन के कारण होता है. ऐसा होने पर डॉक्टर नमक का कम सेवन करने का सुझाव देते हैं. कई बार सही से नींद नहीं लेने पर भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

मेकअप जरूर हटाएं 
कुछ लोग आलस के चक्कर में चेहरे पर मेकअप लगाकर सो जाते हैं. ऐसा करने से भी आंखों के नीचे सूजन हो जाती है. इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और मेकअप हटाते समय आंखों के पास की त्वचा को बहुत ज्यादा नहीं लग रगड़ें बल्कि हल्के हाथ से मेकअप साफ करें.

ठंडा दूध
आंखों में सूजन होने पर आप रुई को ठंडे दूध में डुबोकर पलकों पर रखें और कुछ समय के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से सूजन को कम करने में मदद मिलेगी. 

गुलाब जल 
आंखों की सूजन को दूर करने के लिए गुलाब जल का भी यूज कर सकते हैं. रुई को ठंडे गुलाब जल में भिगोकर पलकों पर कुछ देर के लिए रखें. ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी.

अंडर आई क्रीम
सूजन अगर बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो आप मार्केट से अच्छी क्वालिटी का अंडर आई क्रीम या फिर कोई सिरम खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें आंखों के नीचे सूजन हो जाती है इसलिए पर्याप्त नींद लें.

टी बैग्स करें यूज
सूजन को कम करने के लिए टी बैग्स का यूज भी कर सकते हैं. इसके लिए टी बैग्स को फ्रिज में कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. जब यह पूरी तरीके से ठंडा हो जाए तो आंखों के ऊपर लगाएं. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news