Thyroid Patient: थायराइड होने पर बॉडी में होते हैं ये बदलाव, भूलकर भी न करें नजरअंदाज
topStories1hindi1188241

Thyroid Patient: थायराइड होने पर बॉडी में होते हैं ये बदलाव, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Thyroid Patient: क्या आप जानते हैं कि थायराइड होने पर आपकी बॉडी में किस तरह के बदलाव होते हैं. अगर वक्त रहते इन लक्षणों पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चलकर आपको काफी परेशानी हो सकती है.

Thyroid Patient: थायराइड होने पर बॉडी में होते हैं ये बदलाव, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Thyroid Patient: वर्तमान समय में लगातार लोगों की लाइफस्टाइल बदल रही है, जिसके चलते अधिकतर लोग बाहर का खाना खाने के लिए मजबूर होते हैं. खराब खान-पान के चलते ज्यादातर लोग कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. आजकल डायबिटीज, ब्लड शुगर, हार्ट अटैक या थायराइड जैसी बीमारी से बहुत से लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में आपको अपने खान-पान से लेकर वर्कआउट पर अधिक ध्यान देना होगा नहीं तो आगे चलकर ये बीमारियां बड़ी समस्या बन सकती है. तो आज हम आपको थायराइड बीमारी के बारे में बताएंगे कि आखिर इसके होने से पहले आपकी बॉडी में क्या-क्या बदलाव आते हैं, ताकी समय रहते इसका इलाज कराया जा सके. 

थायराइड होने पर बढ़ता है ग्लैंड

बता दें कि थायराइड एक 'ग्लैंड' (सूजन) है, जो गले में होता है. इसी ग्लैंड से शरीर का मेटाबॉल्जिम कंट्रोल होता है. हम जो खाना खाते हैं उसको एनर्जी में बदलना इसी का काम है. हालांकि, अगर यह ग्लैंड ज्यादा बढ़ जाता है तो आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. इससे आपकी बॉडी पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है. इसके लक्षण एक साथ न दिखने के कारण इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है. 

घबराहट होना भी है एक लक्षण

अगर आपको घबराहट होती है तो इसे हल्के में न लें, क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. हो सकता है कि यह लक्षण थाइराइड का हो. ऐसे में आपको पसीना भी आ सकता है. यह दिक्कत खत्म होने का नाम नहीं ले रही हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

भूख अधिक लगना

कब्ज़ होना भी थायराइड का एक लक्षण है. ऐसे में किसी-किसी को बहुत भूख लगती है. वहीं कुछ लोगों का वजन बढ़ने लग जाता है. ये लक्षण होने पर आपको डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह लेनी चाहिए, ताकी आगे चलकर आपको कई दिक्कत न हो. 

ये भी हैं थायराइड के लक्षण

- एनर्जी की कमी होने के कारण व्यक्ति के शरीर में दर्द व थकान महसूस होना शुरू हो जाती है. इसके अलावा गले के पास की त्वचा काले रंग की होने लगती है. 
- थायराइड होने पर गले में गांठ बन जाती है, जिससे गला बड़ा दिखने लगता है, साथ ही बोलने में तकलीफ शुरु हो जाती है और गले का दर्द भी बढ़ जाता है. 
-थायराइड ग्रसित व्यक्ति को नींद आने में भी काफी कठिनाई होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news