प्रेग्नेंसी में थायराइड बढ़ना बन सकता है दिक्कत, इस तरह से करें बचाव
Advertisement

प्रेग्नेंसी में थायराइड बढ़ना बन सकता है दिक्कत, इस तरह से करें बचाव

Thyroid Problem: प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना होता है. थायरॉयड हमारे गले में मौजूद तितली के आकार का होता है.जब इस ग्रंथि में दिक्कत होती है तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है. ऐसे में जानते हैं इसके लक्षण और बचाव.

प्रेग्नेंसी में थायराइड बढ़ना बन सकता है दिक्कत, इस तरह से करें बचाव

Thyroid Problem During Pregnancy: प्रेग्नेंसी का समय महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है. वहीं इस समय महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना होता है.ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों से गुजरना होता है. वहीं हार्मोनल बदलाव की वजह से महिलाओं को थायरॉयड की भी दिक्कत होने लगती है.बता दें थायरॉयड हमारे गले में मौजूद तितली के आकार का होता है.जब इस ग्रंथि में दिक्कत होती है तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है. 

प्रेग्नेंसी के समय थायरॉयड के नुकसान-
थायरॉयड की मात्रा शरीर में अधिक होने पर आपके बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में महिलाओं को जी मिचलाना जैसी दिक्कत होने लगती है. ऐसे में अगर आप बॉडी को एक्टिव रखना चाहते हैं तो आप रोजाना वर्कआउट की आदत डालें.क्योंकि अगर आपका थायराइड बढ़ जाता है तो आपके बच्चे की सेहत बिगड़ सकती है.

प्रेग्नेंसी के समय थायरॉयड के लक्षण-
प्रेग्रेंसी के समय महिलाओं को अगर थायरॉयड की समस्या होती है तो वजन बढ़ना, कब्ज, ज्यादा ठंड लगना, मांसपेशियों में ऐंठन जैसी दिक्कत होने लगती है.इसके अलवा आपका वजन अगर अचानक से कम हो रहा है तो भी इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि यह भी एक थायराइड बढ़ने गका ही संकेत है. 
प्रेग्रेंसी में थायरॉयड कैसे कंट्रोल करें?

प्रेग्रेंसी में थायरॉयड को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है. इस समय में व्यायाम और योगा करके आप थायरॉयड को कंट्रोल कर सकते हैं. वहीं अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा और आप दोनों हेल्दी रहें तो आपको तनाव लने से बचना होगा इसके साख ही, वजन कंट्रोल में रखें, समय-समय पर डॉक्टर से जांच कराएं. ऐसा करके आप थायरॉयड से खुद को बचा सकते हैं.. इसके अलावा आप रोज फलों का सेवन करें. बॉडी को हाइड्रेंटिड रखें.. खाने में हेल्दी चीजों का सेवन करें. वहीं रोजाना सुबह जल्दी उठें वॉक करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news