Thyroid Disease: जानें थायराइड में क्या परेशानी होती है, सेहत बिगड़ने से पहले ऐसे करें अपना बचाव
Advertisement

Thyroid Disease: जानें थायराइड में क्या परेशानी होती है, सेहत बिगड़ने से पहले ऐसे करें अपना बचाव

Thyroid Disease: थायराइड होने पर कैसे पता चलता है. ये आमतौर पर कुछ लोगों के दिमाग में चलता होगा. दरअसल, जब आपका पूरा शरीर कांपने लगे या अधिक थकावट होने लगे तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है.

थायराइड होने पर ऐसे करें पहचान

Thyroid Disease: थायराइड होने पर कुछ लोगों को पता नहीं चलता है कि वह इस बीमारी से पीड़ित हैं. ऐसे में आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि यह कैसे पता चला कि आपको थायराइड हुआ है और इसके होने पर बॉडी में क्या परेशानी होती है. ताकी समय रहते बड़ी बीमारी बनने से पहले आप इसका इलाज कर सकें. आइए जानते हैं.

थायराइड की ऐसे करें पहचान 

थायराइड (Thyroid) एक ऐसी समस्या है, जिसमें इंसान मोटापे से परेशान हो जाता है. बता दें कि थायराइड की समस्या आजकल आम हो गई है. यह दिक्कत शरीर में आयोडीन की कमी से होती है. अमूमन यह परेशानी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसी परिस्थिति में महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है, साथ ही शरीर कमजोर हो जाता है. इस दौरान  शरीर के अंदर मोटापा घर कर जाता है, जिससे कई बीमारियों का रास्ता खुल जाता है.

तुलसी और एलोवेरा का जूस थायराइड करेगा कम 

थायराइड से निजात पाने के लिए तुलसी पत्ते से उसका रस निकाल लें और उसे एक चम्मच एलोवेरा जूस के साथ मिला लें, उसके बाद इसका सेवन करें. ऐसा करने से थायराइड कंट्रोल हो सकता है. इसके अलावा आप तुलसी के चाय का सेवन कर सकते हैं. बिना दूध वाली चाय में तुलसी के पत्ते को डाल लें और पिएं. इससे भी थायराइड कंट्रोल हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news