Skin Problems: पिंपल होने पर चेहरे पर गलती से भी न लगाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Skin Problems: पिंपल होने पर चेहरे पर गलती से भी न लगाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Skin Problems: स्किन हमारी बॉडी के सबसे सेंसिटिव पार्ट्स में से एक है. त्वचा की खूबसूरती जितनी जरूरी है उतनी ही उसकी देखभाल भी जरूरी है, लेकिन स्किन केयर करते हुए ये जानना भी जरूरी है कि कौन सी चीजें हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

फाइल फोटो

Skin Care Tips: स्किन प्रॉब्लम्स होने पर हम तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन अगर आप बिना किसी जानकारी के चेहरे पर कुछ भी लगाते हैं तो सावधान हो जाइए! चूंकि ये नुस्खे उल्टे भी पड़ सकते हैं और हमारी त्वचा को फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं. त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और खासकर जब उस पर पहले से कोई तकलीफ हो तो स्किन पर किसी भी प्रोडक्ट या घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल बहुत संभलकर करना चाहिए. आमतौर पर ये धारणा होती है कि नेचुरल चीजें हमेशा फायदेमंद होती हैं और हर बीमारी का इलाज करने में कारगर हैं, लेकिन ये बात पूरी तरह से सच नहीं है. अगर किसी नेचुरल चीज के बारे में सही जानकारी न हो तो वह नुकसान कर आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ा सकती है.

स्किन पर किन चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए?

नींबू का रस

नींबू कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स में फायदेमंद है लेकिन चेहरे पर पिंपल होने पर नींबू के रस का गलती से भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जिसकी वजह से आपकी स्किन पर जलन और खुजली होने लगेगी और पिंपल की तकलीफ ज्यादा बढ़ सकती है. एक्ने पर नींबू का रस लगाने से रिएक्शन हो सकता है, इससे आपकी स्किन जल भी सकती है

मस्से पर लहसुन

मस्से हटाने के लिए लहसुन लगाना बहु चर्चित है लेकिन लहसुन का चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लहसुन में पोटेशियम और सोडियम जैसे तत्व होते हैं जो स्किन को जला देते हैं, इसे लगाने से त्वचा में बहुत तेज जलन होती है. लहसुन के इस्तेमाल से मस्सा तो हट सकता है लेकिन चेहरे पर जलने के निशान रह सकते हैं.

बेट्नोवेट क्रीम

कई लोग हर स्किन प्रॉब्लम होने पर बेटनोवेट क्रीम लगाने लगते हैं, बेट्नोवेट क्रीम तुरंत तो फायदा पहुंचाती है लेकिन इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो एक्ने में नुकसानदायी हैं. बेट्नोवेट एक स्टेरॉयड है इसे लगाने से स्किन पर रिएक्शन हो सकता है, एक्ने और पिंपल की परेशानी पहले से ज्यादा बढ़ सकती है.

बेकिंग सोडा

बहुत लोग स्किन पर तरह-तरह से बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करते हैं. बेकिंग सोडा को चेहरे पर लगाने से स्किन जल सकती है त्वचा और भी कई नुकसान हो सकते हैं. इसमें सोडियम बाईकार्बोनेट होता है जो चूने के समान है इसलिए स्किन पर इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news