Vegetables to Avoid in Rain: बरसात में इन 5 हरी सब्जियों से पूरी तरह कर लें तौबा, वरना पहुंच जाएंगे अस्पताल; जा सकती है जान
Advertisement
trendingNow11761205

Vegetables to Avoid in Rain: बरसात में इन 5 हरी सब्जियों से पूरी तरह कर लें तौबा, वरना पहुंच जाएंगे अस्पताल; जा सकती है जान

Ayurvedic Food Tips in Monsoon: बरसात के मौसम में खुद को फिट बनाए रखना अपने आप में एक बड़ा चैलेंज होता है. ऐसे मौसम में आपको 5 हरी सब्जियों से दूरी बना लेनी चाहिए वरना आपकी जान भी जा सकती है. 

Vegetables to Avoid in Rain: बरसात में इन 5 हरी सब्जियों से पूरी तरह कर लें तौबा, वरना पहुंच जाएंगे अस्पताल; जा सकती है जान

These Green Vegetables to Avoid in Rain: मानसून के आगमन के साथ देशभर में बारिश का सीजन शुरू हो चुका है. अब अगले 3 महीनों तक देश में लगातार बरसात होनी हैं. इस मौसम में गर्मी से राहत तो मिलती है लेकिन मौसम बदलने से कई बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में हमें बदले मौसम के अनुसार अपने खानपान में बदलाव करना जरूरी हो जाता है. आयुर्वेदाचार्यों के मुताबिक बारिश के इस मौसम में 5 हरी सब्जियों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए वरना आपको बीमार पड़ते और अस्पताल में भर्ती होते देर नहीं लगेगी. आइए जानते हैं कि वे सब्जियां कौन सी हैं. 

बरसात में इन 5 हरी सब्जियों का न करें सेवन (Green Vegetables to Avoid in Rain)

बैंगन को खाने से करें परहेज

बरसात के मौसम (Green Vegetables to Avoid in Rain) में कीड़े फल-सब्जियों पर अपना धावा बोल देते हैं. उनके हमले की वजह से पौधे पर लगा बैंगन 70 प्रतिशत तक नष्ट हो जाता है. ये कीड़े बैंगन के अंदर भी प्रवेश कर जाते हैं. ऐसे में अगर आप बरसात में बैंगन की सब्जी या उससे बना भर्ता खाते हैं तो ये कीड़े आपके शरीर में प्रवेश कर जाएंगे. लिहाजा बारिश के दिनों में बैंगन खाने से बचना चाहिए. 

टमाटर से बना लें दूरी

बारिश (Green Vegetables to Avoid in Rain) के दिनों में हमारे शरीर की पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. ऐसे में ठंडी चीजें छोड़कर हल्की गर्म चीजें खानी चाहिए, जिससे वे आसानी से पच जाएं. टमाटर में कुछ क्षारीय तत्व पाए जाते हैं. यह एक प्रकार का जहरीला तत्व होता है, जिन्हें पौधे कीड़ों के हमले से बचाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में बरसात में टमाटर ज्यादा खाने से खुजली, रैशेज होने और फुंसी की समस्या हो सकती है. 

बरसात में न खाएं पालक

पालक को आयरन का बढ़िया स्रोत माना जाता है और डॉक्टर भी खून की कमी पूरी करने के लिए पालक खाने की सलाह देते हैं. हालांकि बरसात (Green Vegetables to Avoid in Rain) के मौसम में आपको पालक से पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए. इसकी वजह ये है कि बरसात के दिनों में इस हरी सब्जी पर हद से ज्यादा बारीक कीड़े रेंगते हैं, जिन्हें हम खुली आंखों से देख नहीं पाते. पालक खाने पर वे कीड़े भी हमारे पेट में जा सकते हैं, जिससे हम बीमार हो सकते हैं. 

जहरीला हो जाता है मशरूम

मशरूम खाना सेहत के लिए बढ़िया माना जाता है. उसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. हालांकि सभी प्रकार के मशरूम खाने लायक नहीं होते. उनमें से कुछ मशरूम जहरीले होते हैं तो कुछ खाए जा सकते हैं. बरसात (Green Vegetables to Avoid in Rain) के दिनों में अधिकतर मशरूम खाने लायक नहीं रह जाते. ऐसे में बेहतर रहेगा कि आप बरसात के दिनों में इससे दूरी बना लें. 

पेट में पहुंच जाते हैं कीड़े

पत्तागोभी को हम चाऊमीन और सैंडविच में रखकर खूब खाते हैं. इसे सलाद के रूप में भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि इसके अंदर बड़ी मात्रा में बारीक कीड़े (Green Vegetables to Avoid in Rain) पाए जाते हैं. सलाद के रूप में पत्ता गोभी खाने पर वे कीड़े हमारे पेट से होते हुए दिमाग तक पहुंच जाते हैं, जिससे इंसान की जान जाने का भी खतरा पैदा हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news