Health Tips: इन अनोखे फल-सब्जियों से दूर हो जाएगी हीमोग्लोबिन की कमी, तुंरत बना लें डाइट का हिस्सा
Advertisement

Health Tips: इन अनोखे फल-सब्जियों से दूर हो जाएगी हीमोग्लोबिन की कमी, तुंरत बना लें डाइट का हिस्सा

Vegetables for Hemoglobin: आजकल लोगों की गलत डाइट और गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते खून में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी हो जाती है. इन फल-सब्जियों को डाइट में शामिल करने से आपकी Hemoglobin की समस्या हल हो जाएगी.

फाइल फोटो

Fruits for haemoglobin increase: जब किसी के शरीर में रेड ब्लड सेल्स (R.B.C.) की कमी हो जाती है तब इसे एनीमिया कहते हैं. एनीमिया के कई कारण हो सकते हैं. कोई पुरानी बीमारी या किसी संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति में भी खून की कमी हो सकती है. इससे छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी डाइट में परिवर्तन लाएं. यहां बताई जा रही सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके आप हिमोग्लोबिन की कमी से छुटकारा पा सकते हैं.

1. हिमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे शख्स के लिए अनार किसी रामबाण के जैसे काम करता है. अगर आपको पाचन से जुड़ी दिक्कत है तो आप अपनी डाइट में अनार का जूस शामिल करें और इसे कम मात्रा में थोड़ी-थोड़ी देर पर पीते रहें. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है.

2. खजूर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी आयरन अवशोषण में सुधार करता है और खून की कमी की दिक्कत में धीरे-धीरे आराम मिलने लगता है.

3. खून की कमी में हरी सब्जियां मरीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं. अगर घर का कोई सदस्य एनीमिया से पीड़ित है तो उसकी डाइट में पालक, मेथी, सलाद पत्ता और ब्रोकली जैसी सब्जियां जरूर शामिल करें. इनमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो एनीमिया से लड़ने में मददगार साबित होता है.

4. अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो चुकंदर का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह शरीर को प्योरिफाई करने में मदद करता है और रेड ब्लड सेल्स (R.B.C.) को बढ़ाने में मदद करता है. इसे आप सलाद के तौर पर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news