Hair Fall के कारण गंजेपन की तरफ बढ़ रहे हैं आप? इन चीजों को खाना तुरंत कर दें बंद
Advertisement

Hair Fall के कारण गंजेपन की तरफ बढ़ रहे हैं आप? इन चीजों को खाना तुरंत कर दें बंद

Baldness: अगर बाल लगातर टूटने लगें, तो गंजापन आने में देर नही लगती, इसके लिए आपको सेहतमंद भोजन खाना होगा और साथ ही अनहेल्दी फूड्स से दूरी बनानी होगी.

Hair Fall के कारण गंजेपन की तरफ बढ़ रहे हैं आप? इन चीजों को खाना तुरंत कर दें बंद

Foods To Avoid During Hair Fall: मौजूदा दौर में झड़ते बालों से काफी लोग परेशान हैं, ये आमतौर पर जेनेटिक कारणों से हो सकता है, लेकिन इसके पीछे दूषित पानी, टेंशन, पॉल्यूशन और अनहेल्दी डाइट जिम्मेदार है. भोजन के जरिए बालों को अंदरूनी पोषण मिलता है इससे हेयर मजबूत हो जाते हैं. अगर बाल लगातार झड़ रहे हैं तो वक्त रहते संभल जाने की जरूरत है, वरना ऐसा न हो कि आप कम उम्र में गंजेपन का शिकार हो जाए. बालों की अच्छी सेहत के लिए आपको न सिर्फ हेल्दी फूड्स खाने होंगे, बल्कि कुछ अनहेल्दी चीजों से भी दूरी बनानी होगी. आइए जानते हैं कि वो किन चीजों को डाइट से पूरी तरह निकाल देना चाहिए.

बालों के लिए नुकसानदेह हैं ये चीजें

डाइट सोडा (Diet Soda)
डाइट सोडा पीने का चलन युवाओं में काफी ज्यादा देखा जाता है, इसलिए आजकल यंग एज ग्रुप के लोग हेयर फॉल और गंजेपन के शिकार हो रहे हैं. डाइट सोडा में आर्टिफशियल स्वीटनर होता है स्कैल्प को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए बाल्डनेस को रोकने के लिए डाइट सोडा के सेवन को रोक दें.

मीठी चीजें (Sweet Food)
चीनी को आमतौर पर डायबिटीज का दुश्मन माना जाता है, क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है, लेकिन ये हमारे बालों का भी उतना ही बड़ा शत्रु है. चूंकि बालों के निर्माण के लिए प्रोटीन की जरूरत पड़ती है, लेकिन चीनी इससे अब्जॉर्बशन में मुश्किलें पैदा कर देती हैं. इसलिए शुगर से तैयार की गई चीजों से जितना हो सके परहेज करें.

शराब (Alcohol)
ये बताने की जरूरत नहीं कि शराब हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह है, इससे लिवर समेत कई अंगों को नुकसान पहुंचता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि अल्कोहल बालों के लिए भी हानिकारक है. हमारे बाल केराटिन नाम प्रोटीन से बने होते हैं, अगर आप शराब पिएंगे तो इससे प्रोटीन सिंथेसिस पर बुरा असर पड़ेगा जिससे न सिर्फ बालों की चमक जा सकती है, बल्कि हेयर फॉल का भी सामना करना पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news