High Cholesterol को तेजी से कम करती हैं ये 4 Healthy Drinks, दूर होंगी दिल की बीमारियां
trendingNow11999698

High Cholesterol को तेजी से कम करती हैं ये 4 Healthy Drinks, दूर होंगी दिल की बीमारियां

Cholesterol Lowering Drinks: हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत का दुश्मन है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे बचने का क्या उपाय है.

High Cholesterol को तेजी से कम करती हैं ये 4 Healthy Drinks, दूर होंगी दिल की बीमारियां

Drinks To Balance Cholesterol Level: मौसम चाहे कोई भी हो हमें हर समय अपना खास ख्याल रखना पड़ता है वरना कई बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए हम कुछ न कुछ ठंडे तरल पदार्थ जरूर पीते हैं. लेकिन क्या आप ये बाद जानते हैं कि कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा में कमी आती है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली सुपर ड्रिंक्स (Cholesterol Lowering Drinks)
जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें तेल युक्त फास्ट फूड और जंक फूड बिलकुल नहीं खाने चाहिए. इसके बदले फाइबर का सेवन बढ़ देना चाहिए. आज हम कुछ ऐसे सुपर ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिसे पीने से बैड केलेस्ट्रॉल की परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

1. टमाटर का जूस (Tomoto Juice)
गर्मियों में टमाटर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें वाटर कंटेंट काफी ज्यादा होता है. ये लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट का रिच सोर्स है जो सेल्स को नुकसान पहुंचाने से बचाता है. इसमें मौजूद फाइबर हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं. इसलिए टमाटर का जूस रेगुलर पिएं.

2. सोया मिल्क (Soy Milk)
सोया मिल्क (Soy Milk) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को मैनेज करने की क्षमता होती है. इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

4. ओट्स मिल्क (Oats Milk)
ओट्स मिल्क (Oats Milk) को नाश्ते में खाएं ये हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद बीटा-ग्लुकन तत्व बाइल सॉल्ट के सात मिलकर आंतो में जेल जैसा लेयर बना देता है जिससे कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण में आसानी होती है.

5. ग्रीन टी (Green Tea) 
ग्रीन टी में कैटेचिन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट पाए जाते हैं और ये एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है. इसे दिन में 2 बार जरूर पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

Trending news