Tea Without Sugar: चाय में सफेद चीनी की जगह मिलाएं ये मीठी चीज, सेहत को नहीं होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11583093

Tea Without Sugar: चाय में सफेद चीनी की जगह मिलाएं ये मीठी चीज, सेहत को नहीं होगा नुकसान

Jaggery Benefits: चाय में तो चीनी मिलाकर आपने खूब पिया होगा, लेकिन क्या कभी आपने चाय में गुड़ मिलाकर ट्राई किया है, आइए जानते हैं कि ऐसा करने क्या-क्या फायदे होंगे.

Tea Without Sugar: चाय में सफेद चीनी की जगह मिलाएं ये मीठी चीज, सेहत को नहीं होगा नुकसान

Benefits of Mixing Jaggery In Tea: पूरे भारत में शायद ही कोई ऐसा कोना होगा जहां चाय के शौकीन न पाए जाते होंगे. ये पानी के पाद देश में सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है. सुबह उठने से लेकर शाम के फुर्सत के पल की कल्पना कई लोग चाय के बिना नहीं कर सकते, लेकिन ये शौक आपको नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि चाय में मौजूद चीनी से मोटापे और डायबिटीज का खतरा बढ़ने लगता है, ऐसे में क्या कोई उपाय है जिससे चाय की मिठास भी बरकरार रहे और सेहत को नुकसान भी न हो.

चाय में चीनी की जगह मिलाएं गुड़
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) के मुकाबित अगर आप चाय के शौक को नहीं छोड़ पा रहे हैं तो इसे बनाने के तरीके में जरूर चेंजेज लाने चाहिए. आप इसमें मिलाने के लिए चीनी की जगह एक हेल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं, जो है गुड़. ऐसा करने से आपके शरीर को कुछ चौंकाने वाले फायदे मिलेंगे.
 

fallback

गुड़ के सेवन के फायदे

1. बढ़ता हुआ वजन होगा कम
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि चाय में चीनी डालकर पीने से वजन और पेट की चर्बी बढ़ने लगती है. अगर आप शुगर की जगह चाय में गुड़ मिलाएंगे तो इसके कैलोरी कम मिलेगी जो आखिकार वजन को कम करने में मददगार साबित होगी.

2. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
चाय में गुड़ (Jaggery in Tea) मिलाने से डाइजेशन (Digestion) दुरुस्त रहता है जिसकी वजह से पेट की कोई परेशानिया सामने नहीं आती. गुड़ में मौजूद विटामिंस और मिनरल्स सेहत को हर तरीके से फायदे पहुंचाते हैं.

3. नहीं होगी खून की कमी
कई लोगों को उम्र बढ़ने के साथ खून की कमी होने लगती है, इस स्थिति को अनीमिया (Anemia) कहते है, इससें पीड़ित इंसान को नॉर्म काम करने में भी दिक्कतें आने लगती है, ऐसे में अगर वो गुड़ की चाय पिएंगे तो इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी दूर कर देगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news