Liver Failure Symptoms: लीवर की बीमारियां चुपचाप देती हैं दस्तक, इन संकेतों से करें डैमेज की पहचान
Advertisement

Liver Failure Symptoms: लीवर की बीमारियां चुपचाप देती हैं दस्तक, इन संकेतों से करें डैमेज की पहचान

Liver Damage Symptoms: लीवर का खराब होना एक बहुत बड़ी समस्या है. ये इतनी चोर बीमारी है कि जल्दी पकड़ में नहीं आती है. ऐसे में लीवर डैमेज को पहचानना बहुत जरूरी है. शरीर में दिखने वाले ये लक्षण लीवर डैमेज का संकेत हैं जिसे आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए.

फाइल फोटो

Liver Diseases Symptoms: लीवर खराब होने पर इंसान अपनी जान तक खो सकता है. लीवर डैमेज होने के बाद पाचन तंत्र भी ठीक से काम नहीं करता है. लीवर आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और प्रोटीन बनाने में मदद करता है. लीवर में खराबी होने के कारण भूख न लगना और कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लीवर के खराब होने के संकेत अगर शुरुआती दिनों में ही पहचान लिए जाएं तो इससे आप काफी हद तक इसे डैमेज होने से बचा सकते हैं. आज हम आपको लीवर के खराब होने के शुरुआती लक्षणों के बारे में बताएंगे. 

जी मचलाना या फिर उलटी आना
जी मचलने की समस्या लीवर के खराब होने का एक बहुत ही आम लक्षण है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लीवर के खराब होने के बाद आपके बल्ड से टॉक्सिन्स सही से नहीं निकल पाते हैं जिसकी वजह से बार-बार जी मचलता है. इसके अलावा लीवर डैमेज होने पर खाना सही से नहीं पच पाता है जिसके कारण मल बहुत ज्यादा पतला और हल्के रंग का होता है.

यूरिन का रंग बदलना
जब लीवर खराब होने लगता है तो ये बिलीरुबिन केमिकल को नहीं तोड़ पाता है जिसकी वजह से इसका लेवल लीवर में बढ़ने लगता है. लीवर के डैमेज होने की स्थिति में यूरिन का रंग गहरा पीला हो जाता है. इसके अलावा लीवर की खराबी में आंखों और स्किन का कलर भी पीला पड़ने लगता है. 

कुछ खाने के तुरंत बाद टॉयलेट जाना
लीवर डैमेज होने पर कुछ भी खाने के बाद तुरंत टॉयलेट जाने का मन करता है. ऐसा करना से सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है. जब लीवर खराब हो जाता है तो ये भोजन को एब्जॉर्ब नहीं कर पाता है जिससे कोलन सिकुड़ने लगता है. जिसकी वजह से बार बार टॉयलेट जाने की इच्छा होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news