Sweet Dish 2023: हनुमान जी को बेहद पसंद है ये नारंगी प्रसाद, देखें कैसे बनती है मीठी बूंदी
Advertisement
trendingNow11785348

Sweet Dish 2023: हनुमान जी को बेहद पसंद है ये नारंगी प्रसाद, देखें कैसे बनती है मीठी बूंदी

Boondi Recipe For Hanuman Ji: मीठे में हनुमान जी को नारंगी बूंदी बहुत पसंद है. ज्यादातर ये बूंदी मंदिरों में प्रसाद चढ़ाने के लिए मिलती है, लेकिन अगर आप चाहे तो इस सावन में घर पर बूंदी बना सकते हैं. रेसिपी जानने के लिए पढ़ें ये लेख... 

 

Sweet Dish 2023: हनुमान जी को बेहद पसंद है ये नारंगी प्रसाद, देखें कैसे बनती है मीठी बूंदी

How To Prepare Boondi Sweet At Home: इन दिनों सावन के अवसर पर मंदिरों में काफी भीड़ रहती है. भोलेनाथ के भक्त उनकी पूजा करने और भोग लगाने के लिए तरह-तरह की चीजें लाते हैं. वैसे तो भगवान शंकर को सफेद दिखने वाली चीजों का भोग लगता है, जैसे खीर, साबूदाना, पेड़ा, बर्फी आदि. लेकिन एक स्वीट डिश ऐसी है, जो हनुमान जी का पसंदीदा प्रसाद है. इसे बूंदी कहते हैं. मंदिरों के बाहर दुकानों में आपने अक्सर इसे बिकते देखा होगा. इसका भोग विशेषकर हनुमान जी को लगाया जाता है.  

इतना ही नहीं आपने ज्यादातर भजन-कीर्तन और भंडारे के आयोजन में भी मीठे में बूंदी ही बनवाई जाती है. लेकिन आप इसे अपने घर पर बड़ी ही आसानी से तैयार कर सकते हैं. आज हम जानेंगे मीठी बूंदी को तैयार करने की रेसिपी. 

बूंदी बनाने के लिए सामग्री 

बेसन - 250 ग्राम
चीनी - 700 ग्राम 
छोटी इलाइची पिसी हुई - 7-8 
देसी घी- 

ऐसे बनाएं घर पर मीठी बूंदी- 

1. बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले आप बेसन को एक पैन में धीरे-धीरे पानी डालकर गाढ़ा घोल लें. फिर इसमें 2 चम्मच तेल डालकर रख दें.
2. अब चाशनी बनाने के लिए आप एक बर्तन में चीनी लें और उसमें डेढ़ कप पानी मिलाकर उबाल लें. चाहें तो इसमें फूड कलर या केसर मिला सकते हैं. जिससे इसका रंग नारंगी हो जाएगा. फिर इस चाशनी में पिसी इलायची डाल दें.  
3. जब चाशनी 3 तार की बन जाए तो इसे गैस से उतार लें. 
4. अब एक पैन में घी डालें और बूंदी का बैटर लेकर बूंदी छाने.  
5. बूंदी बन जाने के बाद उसे चाशनी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख दें. आपकी स्वादिष्ट बूंदी बनकर तैयार है.

Trending news