Surajkund Mela 2024: कल्चर के रंग, चटोरों के लिए जन्नत; कितना है यूथ के फेवरेट सूरजकुंड मेले का टिकट
Advertisement

Surajkund Mela 2024: कल्चर के रंग, चटोरों के लिए जन्नत; कितना है यूथ के फेवरेट सूरजकुंड मेले का टिकट

दुनियाभर के कलाकारों के लिए अपनी संस्कृति और प्रतिभा दिखाने का अद्भुत मंच सूरजकुंड मेला 2024 में एक बार फिर धूम मचाने के लिए तैयार है. 

Surajkund Mela 2024: कल्चर के रंग, चटोरों के लिए जन्नत; कितना है यूथ के फेवरेट सूरजकुंड मेले का टिकट

दुनियाभर के कलाकारों के लिए अपनी संस्कृति और प्रतिभा दिखाने का अद्भुत मंच सूरजकुंड मेला 2024 में एक बार फिर धूम मचाने के लिए तैयार है. हरियाणा सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित होने वाला यह मेला 2 फरवरी से 18 फरवरी तक फरीदाबाद के सूरजकुंड में आयोजित होगा.

जानकारी के अनुसार, 37वें अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन इस बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी, जिसमें देश के अलग-अलग राज्यों से लेकर विदेशों तक की हर एक चीज देखने को मिलती है. आपको बता दें, इस साल दक्षिण एशिया, यूरोप और अफ्रीका के 20 से ज्यादा देश शामिल होंगे. इसके अलावा, कई देशों के राजदूत भी यहां शिरकत करेंगे.

इस बार गुजरात थीम
इस बार मेले का थीम स्टेट गुजरात होगा. मेला परिसर को गुजराती संस्कृति के साथ सजाया जाएगा. इससे पहले गुजरात को साल 1997 में भी मेले का थीम स्टेट चुना गया था.

सूरजकुंड मेला 2024 की टिकट
- सूरजकुंड मेले की टिकट 100 से 200 रुपये के बीच होगी.
- हफ्तों के दिनों में टिकट की कीमत- 120 रुपये.
- वीकेंड के दौरान टिकट की कीमत- 180 रुपये.
- बता दें, टिकट में बदलाव भी हो सकते हैं.

कहां मिलेगा टिकट
मेले के लिए टिकट सभी ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफार्मों और आयोजन स्थल पर भी आसानी से उपलब्ध हैं. स्कूल और कॉलेज के छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और सैनिकों के लिए टिकट पर छूट भी मिलती है. इसके अलावा, आपको बता दें कि मेला सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुलेगा.

कैसे पहुंचे सूरजकुंड मेला

सड़क मार्ग: यदि आप किसी दूसरे राज्य से आ रहे हैं, तो दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग (NH44) एक सुविधाजनक विकल्प है. यह हाईवे अच्छी तरह से बना हुआ है और आपको सीधा सूरजकुंड ले जाएगा. अगर आप दिल्ली से आ रहे हैं, तो आप इनर रिंग रोड ले कर बदरपुर सीमा पार कर सकते हैं. वहां से आपको सूरजकुंड के दिशा-निर्देश मिल जाएंगे.

ट्रेन द्वारा: सूरजकुंड पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी स्टेशन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) है, जो लगभग हर जगह से अच्छी तरह कनेक्टेड है. स्टेशन से आप टैक्सी, कैब या बदरपुर मेट्रो स्टेशन तक जाने के लिए दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, कुछ शहरों से सीधी ट्रेनें भी बदरपुर स्टेशन तक जाती हैं. वहां से भी आप मेले तक पहुंचने के लिए उपरोक्त विकल्पों में से किसी को चुन सकते हैं.

फ्लाइट द्वारा: सूरजकुंड तक पहुंचने के लिए सबसे तेज विकल्प इंदिरागांधी अंतरराष्ट्रीय हवा अड्डा (IGI Airport) है, जो कि मेले से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. वहां से आप प्रीपेड टैक्सी या कैब बुक कर सीधा मेले तक पहुंच सकते हैं. हालांकि, एयरपोर्ट से मेले तक की यात्रा का खर्च सबसे अधिक होगा.

Trending news