Ovarian Cancer: इस तरह हो पेट दर्द तो बिल्कुल भी हल्के में न लें, हो सकता है कैंसर
Advertisement

Ovarian Cancer: इस तरह हो पेट दर्द तो बिल्कुल भी हल्के में न लें, हो सकता है कैंसर

Ovarian Cancer: पेट में दर्द को कई बार आप गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन ये आपके लिए 'साइलेंट किलर' साबित हो सकता है. डॉक्टरों ने बताया है कि क्यों आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

 

Ovarian Cancer: इस तरह हो पेट दर्द तो बिल्कुल भी हल्के में न लें, हो सकता है कैंसर

नई दिल्ली: कई बार पेट में दर्द (Stomach Pain) की समस्या को हम गंभीरता से नहीं लेते और कुछ घरेलू उपाय या नुस्खे आजमाकर इसे ठीक करना चाहते हैं, लेकिन यहां आपको जानना चाहिए कि पेट दर्द की समस्या कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारी का संकेत भी हो सकती है.  

  1. 12 साल की बच्ची को ओवेरियन कैंसर.
  2. अक्सर रहती थी पेट में दर्द की शिकायत.
  3. लगातार महसूस होती थी थकान.

12 साल की बच्ची को Ovarian Cancer

'द सन' की खबर के मुताबिक, इंग्लैंड के प्लायमाउथ में एक ऐसा ही मामला सामने आया जिसमें एक 12 साल की बच्ची जब पेट में दर्द की समस्या लेकर अस्पताल पहुंची तो उसे पता चला कि वो ओवेरियन कैंसर (Ovarian Cancer) से पीड़ित है. Sinead Zalick को अक्सर पेट में दर्द की शिकायत रहती थी. जब डॉक्टरों ने जांच की तो पता चला कि उसे गर्भाशय का कैंसर है.

बच्ची की मां ने बताया कि सिनैड को पेट में तेज दर्द हुआ और सूजन होने लगी. इसके बाद उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया, तो डॉक्टरों ने बताया कि ये कैंसर है.

जोडी ने बताया कि क्रिसमस के दिन सिनैड की पहली कीमोथेरेपी हुई और उसका इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा, 'सिनैड के बाल पूरी तरह से झड़ गए और अब वो विग पहनती है. कीमोथेरेपी के पूरा हो जाने के बाद हमें किडनी कंसल्टेंट से मिलना है.' 

गर्भाशय में गांठें

सिनैड के गर्भाशय में चार गांठें बची हैं और इन्हें हटाया नहीं जा सकता. डॉक्टरों का कहना है कि ये कोशिकाएं डेड हो चुकी हैं. डॉक्टर नवंबर में एक बार फिर स्कैन के जरिए ये जानने की कोशिश करेंगे कि असल स्थिति क्या है.

लगातार महसूस होती है थकान

सिनैड की मां का कहना है कि तबीयत ठीक हो जाने के बाद उनकी बेटी स्कूल जाना चाहती थी. वह लगातार थकान महसूस करती है, लेकिन इसके बावजूद हफ्ते में तीन दिन स्कूल जाती है. स्कूल में सिनैड का अनुभव अच्छा नहीं रहा. क्लास में बच्चे उसके विग का मजाक बनाते थे. इसलिए वो स्कूल जाने से डरने लगी थी. मैं इसकी शिकायत करने स्कूल गई, लेकिन जब घर आकर देखा तो सिनैड को देखकर हैरान रह गई. वह यूनिफॉर्म पहनकर बिना विग लगाए स्कूल जाने के लिए तैयार थी.

सिनैड की मां को अपनी बेटी पर गर्व है. सिनैड का परिवार उसके इलाज के लिए फंड जुटाने में लगा है. 

एडवांस स्टेज में पता चलने पर इलाज मुश्किल

 

ओवेरियन कैंसर को 'साइलेंट किलर' भी कहा जाता है. दो तिहाई महिलाओं में इसका पता काफी देर से लेट स्टेज (Late Stage) में चलता है. ऐसे में ये पूरी तरह से गर्भाशय में फैल जाता है और इसका इलाज मुश्किल होता है.

हालांकि शुरुआती स्टेज में इसका पता चल जाने से इसका इलाज संभव है और 10 में से 9 महिलाओं यानी करीब 93 प्रतिशत की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 5 साल या इससे ज्यादा समय तक के लिए बढ़ सकती है. वहीं एडवांस स्टेज में सिर्फ 13 प्रतिशत महिलाएं इस बीमारी के बाद सर्वाइव कर पाती हैं.

गर्भवती महिलाओं को क्यों नहीं खाना चाहिए पैरासिटामोल? डॉक्टरों ने बताई सबसे खतरनाक वजह

ये लक्षण दिखें तो न करें नजरअंदाज

पेट में सूजन

पेट या पेल्विक एरिया में दर्द

खाते समय तुरंत पेट भरा हुआ महसूस होना

बार बार पेशाब का आना

बैक पेन

वेट लॉस 

Trending news