बादाम छोड़िए.. रोजाना खाना शुरू करें मूंगफली, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!
Advertisement

बादाम छोड़िए.. रोजाना खाना शुरू करें मूंगफली, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

बादाम को हमेशा से ही सेहत का खजाना माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देसी मूंगफली में भी उतने ही या शायद उससे भी ज्यादा फायदे छिपे हैं?

बादाम छोड़िए.. रोजाना खाना शुरू करें मूंगफली, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

बादाम को हमेशा से ही सेहत का खजाना माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देसी मूंगफली में भी उतने ही या शायद उससे भी ज्यादा फायदे छिपे हैं? जी हां, मूंगफली, जिसे अक्सर सस्ती समझकर नजरअंदाज कर दिया जाता है, वह बादाम को कई मामलों में मात देती है.

आज हम आपको बताएंगे कि क्यों बादाम की जगह मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

पोषण का पावरहाउस
मूंगफली प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम और फास्फोरस का एक रिच सोर्स है. ये पोषक तत्व आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.

दिल का रखें ख्याल
मूंगफली में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और प्लांट स्टेरोल्स आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस कर दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

डायबिटीज मैनेजमेंट
मूंगफली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि यह आपके ब्लड शुगर लेवल को अचानक नहीं बढ़ाता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

वजन कंट्रोल में मददगार
मूंगफली में मौजूद प्रोटीन और फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं और आपकी कैलोरी इनटेक को कम करते हैं, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

दिमाग को तेज करे
मूंगफली में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और याददाश्त को बढ़ावा देते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाए
मूंगफली में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी तत्व हैं. ये तत्व हड्डियों की डेंसिटी को बढ़ाते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करते हैं.

कैंसर से बचाव
मूंगफली में मौजूद पॉलीफेनोल्स कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान
- मूंगफली का सेवन सीमित मात्रा में करें. ज्यादा खाने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.
- अगर आपको मूंगफली से एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें.
- मूंगफली को कच्चा खाने से बचें। इसे भूनकर या उबालकर खाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news