Weight Loss Tips: इस Dry Fruits को भिगोकर पानी पीने से कम होगा वजन, दूसरी बीमारियां भी होंगी छूमंतर
Advertisement

Weight Loss Tips: इस Dry Fruits को भिगोकर पानी पीने से कम होगा वजन, दूसरी बीमारियां भी होंगी छूमंतर

Soaked Raisin Water Benefits: किशमिश तो आपने बहुत खाया होगा, क्योंकि इसका स्वाद हर किसी को आकर्षित करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं इसे खास तरीके से सेवन करने से वजन भी कम हो सकता है. 

Weight Loss Tips: इस Dry Fruits को भिगोकर पानी पीने से कम होगा वजन, दूसरी बीमारियां भी होंगी छूमंतर

Raisin For Weight Loss: बढ़ता हो वजन वैसे तो अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई अन्य खतरनाक परेशानियों की वजह बन जाती है जिसमें हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज शामिल हैं. ऐसे में आपको इससे बचने के लिए एक ऐसी चीज खानी चाहिए जिससे मोटापा कम हो जाए. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया है कि अगर आप डेली डाइट में किशमिश को खास तरीके से शामिल करेंगे तो वेट लूज करने में काफी आसानी होगा. 

किशमिश में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

किशमिश (Raisin) में आयरन, कैल्शियम फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, आमतौर पर इस ड्राई फ्रूट को कई मिठाइयों और स्वीट डिश में मिलाया जाता है. आप इसे डायरेक्ट भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे भिगोने के बाद इसका पानी पिएंगे तो वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी और साथ ही दूसरी कई बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाएगा.
 

fallback

किशमिश का पानी पीने के फायदे (Benefits Of Raisin Water)

1. मोटापा (Obesity)
किशमिश का पानी पीने के फायदों के बारे में अगर आप जान जाएंगे तो इसका रेगुलर सेवन शुरू कर देंगे. इससे बॉडी टॉक्सिंस को कम करने में मदद मिलती और बढ़ते हुए वजन पर भी लगाम लग जाती है. 

2. कब्ज (Constipation)
किशमिश (Raisin) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए ये पेट के लिए अच्छा होता है, इससे इनडाइजेशन की प्रॉब्लम दूर हो जाती है, इसकी वजह से वजन बेतहाशा नहीं बढ़ता.

3. इम्यूनिटी (Immunity)
किशमिश (Raisin) में विटामिन सी (Vitamin C) और एंटी ऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमताएं बढ़ने लगती है. कोरोना वायरस महामारी (Cornavirus Pandemic) के दौरान इम्यूनिटी बूस्ट करने पर लगातार जोर दिया गया क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news