Smelly Feet: क्या आपके पैरों से आती है पसीने की बदबू? आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे; जूते उतारने में नहीं होगी झिझक
Advertisement
trendingNow11230900

Smelly Feet: क्या आपके पैरों से आती है पसीने की बदबू? आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे; जूते उतारने में नहीं होगी झिझक

Sweat In The Feet: गर्मी के मौसम में शरीर और खासकर पैरों से इतना पसीना आता है कि इसकी वजह से पैरों से काफी बदबू आती है. इसकी वजह से हमें लोगों की बीच जूते उतारे में झिझक होने लगती है.

Smelly Feet: क्या आपके पैरों से आती है पसीने की बदबू? आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे; जूते उतारने में नहीं होगी झिझक

Foot Odor: अगर आपके पैरों में ज्यादा पसीना आ रहा है, या मोजे गीले हो गए हैं, या फिर पैरों में दर्द जैसे लक्षण बने रहते हैं, तो आपको पैरों में बदबू की समस्या भी हो सकती है. पैरों के खराब होने के पीछे कहीं न कहीं आप ही जिम्मेदार होते हैं, अगर आप अपने पैरों को साफ नहीं रखते हैं, तो उनमें बैक्टीरिया के जमा होने के कारण आपको दुर्गंध आ सकती है. वहीं अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो भी पैरों से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है. कुछ आसान उपायों की मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

पैरों से क्यों आती है बदबू?

अगर आपके पैरों में बहुत पसीना आता है तो पैरों से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है. यदि आप टाइट जूते पहनते हैं, तो पैरों पर दबाव पड़ेगा और पैरों में गर्मी बढ़ेगी, जिससे ज्यादा पसीना और बदबू आएगी. मोजे पहनने से पसीना नहीं सूखता और पैरों में दुर्गंध बढ़ने लगती है.

दरअसल हमारी स्किन के डेड सेल्स और त्वचा में मौजूद तेल में बैक्टीरिया मिल जाते हैं, जिससे पैरों से बदबू आने की समस्या होती है. हमारे पैरों में पसीने की ग्रंथियां होती हैं, जिसके कारण पसीने से पैरों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. देखा जाए तो पसीने की गंध नहीं आती है, अगर उसमें बैक्टीरिया मौजूद हैं, तो वे एक खास तरह की गैस छोड़ते हैं, जिससे बदबू पनपती है.

पैरों की बदबू को कैसे करें दूर? 

1. अगर आप अपने पैरों को नमक के पानी में डुबोकर बैठें या नमक के पानी से अपने पैर धो लें तो काफी फायदा  होगा? आपको आधा लीटर पानी में आधा कप नमक मिलाकर उसमें पैर डालकर बैठना है, फिर 15 मिनट बाद पैरों को सुखा लेना है.

 2. आप अपने जूते या सैंडल के अंदर थोड़ा सफेद सिरका (White Vinegar) डाल दें, इससे फुटवियर और पैरों से बदबू नहीं आएगी. सफेद सिरका गंदी बदबू को खींच लेता है और किसी तरह की दुर्गंध बढ़ने से रोकता है. 

 3. गीले जूते पहनने की गलती बिलकुल भी न करें, जूतों को अच्छे से सुखाएं क्योंकि गीले जूतों में बैक्टीरिया पनप सकते हैं. आप जूतों को धूप या ड्रायर से सुखा सकते हैं. फुटवियर को हफ्ते में एक बार जरूर धोना चाहिए.

 4. आपको बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण में पैर डुबोकर बैठना चाहिए. इससे पैर के बैक्टीरिया खत्म होंगे और बदबू भी दूर होगी. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से पैरों में इंफेक्शन का डर भी नहीं रहेगा.

 5. पैरों में बदबू आ रही हो तो सबसे पहले पैरों को अच्छी तरह धो लें, अब पैर में गुलाब जल (Rose Water) छिड़ककर पैरों को सूखने दें, फिर मॉश्चराइजर (Moisturizer) लगा लें.

 6. आप बदबू दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. एक कप पानी में नींबू का रस मिलाएं और उससे पैर धोएं तो दुर्गंध दूर हो जाएगी. आप इसके अलावा आधे नींबू को पैर पर रगड़कर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

 7. पैर की बदबू दूर करने के लिए आप पाउडर या टी बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप टेल्कम पाउडर को पैर और जूतों पर छिड़क दें वहीं टी बैग को पानी में मिलाएं और उसमें पैर डालकर बैठें तो बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी.

(Note- याद रखें कि पैरो में ज़्यादा पसीना आने से फंगस होता है और इसके अलावा दूसरे कई घातक स्किन की बीमारियां भी पनप सकती है , इसके लिए तुरंत किसी Dermatologist से संपर्क करें. ऊपर दिए गए सुझाव केवल शुरुआती समस्या से निपटने के लिए है अगर परेशानी गंभीर लग रही हो तो तुरंत इलाज कराएं.)

Trending news