Sleeping Tips: सेहत के लिए खतरनाक है पेट के बल सोना, तुरंत बदल डालें ये आदत; वरना मुश्किल में आ जाएंगे आप
Advertisement

Sleeping Tips: सेहत के लिए खतरनाक है पेट के बल सोना, तुरंत बदल डालें ये आदत; वरना मुश्किल में आ जाएंगे आप

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद भी बेहद जरूरी होती है जिसकी नींद पूरी नहीं होती है, उनका पूरा दिन थकान में गुजरता है. इसके बाद आलस की वजह से कोई भी काम नहीं हो पाता है. अच्छी नींद सेहतमंद शरीर के लिए बेहद जरूरी है.

फाइल फोटो

Best sleeping position: अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद भी बेहद जरूरी होती है जिसकी नींद पूरी नहीं होती है, उनका पूरा दिन थकान में गुजरता है. इसके बाद आलस की वजह से कोई भी काम नहीं हो पाता है. अच्छी नींद सेहतमंद शरीर के लिए बेहद जरूरी है. अच्छी नींद दिनभर की थकान को खत्म करके मांसपेशियों को राहत देती है और डैमेज मांसपेशियों को रिपेयर करने का काम करती है. एक स्टडी में पाया गया है कि ज्यादातर महिलाएं गलत पोजीशन में सोती हैं. इसकी वजह से उन्हें तमाम तरह की दिक्कतें होती हैं. 

कई लोगों की आदत होती है कि उनको पेट की तरफ होना ज्यादा अच्छा लगता है. अगर वह पेट की तरफ नहीं सोते हैं तो उन्हें नींद नहीं आती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पेट की तरफ सोने से कई तरह की समस्याएं देखने को मिलते हैं. उल्टा सोने से फेफड़े पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से सांस लेने से जुड़ी बीमारी हो सकती है. पेट की तरफ सोने से महिलाओं में रीढ़ की हड्डी में दर्द शुरू होने लगता है और दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंचता है. ऐसी समस्याएं ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती हैं जिनका वजन काफी ज्यादा होता है. पेट के बल सोने से कंधे और गर्दन पर भी असर पड़ता है. इसकी वजह से कभी-कभी गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव भी हो जाता है जिसकी वजह से काफी दर्द होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पीठ की तरफ सोना सबसे ज्यादा सही होता है, खासकर उन महिलाओं के लिए यह ज्यादा जरूरी है जिनको सांस से जुड़ी समस्या है. पीठ की तरफ सोने से रीढ़ की हड्डी भी सीधी रहती है और मांसपेशियों में खिंचाव का खतरा कम होता है. अगर आपको भी पेट की तरफ सोने की आदत है तुरंत ही आदत बदल लें. वरना आपको भारी नुकसान हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news