Head Lice Problem: मॉनसून में सिर में पड़ गई हैं जुएं? रसोई में मौजूद इन 5 घरेलू उपायों से पा सकते हैं राहत
Advertisement

Head Lice Problem: मॉनसून में सिर में पड़ गई हैं जुएं? रसोई में मौजूद इन 5 घरेलू उपायों से पा सकते हैं राहत

Joon khatm karne ke Gharelu Upay: बरसात के दिनों में सिर में जुएं पड़ जाना सामान्य बात है. अगर आपको भी इसी तरह की समस्या आ रही है तो आप कुछ घरेलू उपाय करके इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. 

Head Lice Problem: मॉनसून में सिर में पड़ गई हैं जुएं? रसोई में मौजूद इन 5 घरेलू उपायों से पा सकते हैं राहत

Sir ki Joon khatm karne ke Gharelu Upay: मॉनसून इन दिनों अपने पूरे पीक पर चल रहा है. इसके चलते देश के अधिकतर हिस्सों में हल्की से भारी बारिश लगातार हो रही है. बारिश के इस मौसम में वैसे तो मन हमेशा खुशनुमा रहता है लेकिन इन्हीं दिनों सिर के बालों में जुएं (Joon) होने की समस्या भी बढ़ जाती है. आज हम आपको इस समस्या से निजात दिलाने के लिए 5 घरेलू उपाय बताते हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपके सिर में कभी भी जुएं नहीं पड़ेंगी.

नारियल का तेल और सेब का सिरका

नारियल के तेल के बारे में हम सब जानते ही हैं. बालों में यह तेल लगाने से वे लहलहा उठते हैं और उनकी जड़ भी मजबूत होती है. अगर आपके सिर में जुओं की समस्या हो गई है तो आप एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच सेब का सिरका मिक्स कर लें. इसके बाद दोनों को मिक्स कर पेस्ट बना लें और फिर उसे बालों में लगाकर कुछ देर के लिए ऐसा ही खुला छोड़ दें. ऐसा करने से सिर में जुएं (Joon) कभी नहीं पड़ेंगीं. 

कर सकते हैं नीम की पत्तियों का उपाय

अगर आपके सिर से जूं (Head Lice) खत्म नहीं हो रही है तो आप नीम का भी उपाय कर सकते हैं. नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. इसके लिए आप थोड़ा सा पानी डालें और फिर उसमें नीम के पत्ते डालकर अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद उस पेस्ट को बालों की जड़ों में आराम से लगा लें. कुछ देर बाद बालों में कंघी जरूर करें. इस पेस्ट को 2 घंटे तक लगाए रखना जरूरी होता है. आप इस विधि को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

लहसुन का इस्तेमाल भी माना जाता है अच्छा

सिर के जुएं को मारने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करना भी अच्छा माना जाता है. इसके लिए आप लहसुन की 8 से 10 कलियों को पीस कर उनमें नींबू का रस मिला लें. इसके बाद उस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर आधे घंटे के लिए भूल जाएं. फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें. 

तुलसी की पत्तियों में होते हैं आर्युवेदिक गुण

तुलसी की पत्तियों में तमाम आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. इसकी पत्तियां शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही बॉडी की फिटनेस को बढ़ाने का भी काम करती है. तुलसी की पत्तियों में जुओं को मारने की भी क्षमता होती है. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को अच्छे से पीस लें. इसके बाद उस पेस्ट को अपनी खोपड़ी और बालों पर अच्छी तरह से रगड़ लें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से सिर में जुएं (Head Lice) पड़ना रुक जाती हैं.

प्याज लगाने से जूं हो जाती हैं साफ

हमारे भोजन का अहम हिस्सा मानी जानी वाली प्याज में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह बालों में जुओं (Head Lice) को मारने में बड़ी कारगर होती है. अगर आप भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको 2 बड़ी प्याज लेनी होंगी. इसके बाद मिक्सर ग्राइंडर से उन प्याज को पीसकर पेस्ट को बाहर निकाल लेना होगा. इसके बाद उस पेस्ट को बालों और अपनी खोपड़ी पर रगड़ लें. ऐसा करने से बालों में कभी जुएं नहीं पड़ेंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news