क्या आपको पता है Lipstick की Expiry Date? इन तरीकों से फटाफट करें चेक
Advertisement

क्या आपको पता है Lipstick की Expiry Date? इन तरीकों से फटाफट करें चेक

लिपस्टिक (Lipstick) से लड़कियों की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. लिपस्टिक के बिना लड़कियों की मेकअप किट (Makeup Kit) अधूरी होती है. लेकिन क्या आप अपनी लिपस्टिक की एक्सपायरी डेट (Lipstick Expiry Date) जानती हैं? दरअसल खराब लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ खराब हो सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. मेकअप (Makeup) हर लड़की का पहला प्यार होता है. लड़कियों की मेकअप किट (Makeup Kit) में आपको एक से बढ़कर एक महंगे प्रोडक्ट्स (Makeup Products) मिल जाएंगे. लड़कियों की खूबसूरती को बढ़ाने में मेकअप प्रोडक्ट्स का अहम रोल होता है. मेकअप किट में कई ऐसे भी प्रोडक्ट्स होते हैं, जिनका सालों तक इस्तेमाल नहीं होता है.

  1. लिपस्टिक की एक्सपायरी डेट पता करना है जरूरी
  2. खराब लिपस्टिक लगाने से होंठ हो जाते हैं खराब
  3. 2 साल पुरानी लिपस्टिक का न करें इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि दवाइयों (Medicine) की तरह मेकअप प्रोडक्ट्स की भी एक्सपायरी डेट (Makeup Products Expiry Date) होती है, जिसके निकल जाने के बाद इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना त्वचा (Skin) के लिए नुकसानदायक होता है? इन प्रोडक्ट्स में हम आपकी पसंदीदा लिपस्टिक (Lipstick) की भी बात कर रहे हैं.

खराब लिपस्टिक को पहचानने के तरीके

इसमें कोई दोराय नहीं है कि लिपस्टिक (Lipstick) से लड़कियों की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. लड़कियों की मेकअप किट (Makeup Kit) में लिपस्टिक का होना तो लाजिमी है. आपने भी देखा होगा कि लिपस्टिक पर एक्सपायरी डेट (Lipstick Expiry Date) नहीं लिखी होती है. लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं होता है कि लिपस्टिक कभी खराब नहीं होती है. आज जानिए कुछ ऐसे तरीके, जिनकी मदद से आप लिपस्टिक की एक्सपायरी डेट को पहचान सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Beauty Tips: ताउम्र जवां दिखना चाहती हैं तो अपनाएं ये Secret Tips, हर कोई हो जाएगा आप पर फिदा

2 साल पुरानी लिपस्टिक का न करें इस्तेमाल

लिपस्टिक के बिना लड़कियों का लुक कंप्लीट ही नहीं होता है. चाहे कोई लड़की मेकअप (Makeup) न करे लेकिन लिपस्टिक (Lipstick) लगा लेने से उसके चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है. सभी लिपस्टिक की शेल्फ लाइक 2 साल की होती है. अगर आपकी लिपस्टिक (Lipstick) को भी 2 साल हो गए हैं तो उसका बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें. एक्सपायर्ड लिपस्टिक (Expired Lipstick) का इस्तेमाल करने से आपके होंठों में जलन और सूजन आ सकती है.

अजीब खुशबू आने पर फेंक दें लिपस्टिक

लिपस्टिक (Lipstick) में से काफी अच्छी खुशबू आती है लेकिन अगर आपकी लिपस्टिक में से अजीब सी खुशबू आने लगे तो इसका मतलब है कि लिपस्टिक एक्सपायर (Expired Lipstick) हो चुकी है. ऐसे में एक्सपायर्ड लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से बचें. एक्सपायर्ड लिपस्टिक आपके होंठों में जलन के साथ ही मुंह के अंदर जाने पर शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचा सकती है.

लिपस्टिक के ऊपर नमी है एक्सपायरी का इशारा

जब लिपस्टिक (Lipstick) पर मॉइस्चराइजर (Moisturiser) की बूंदें दिखें तो समझ जाइए कि लिपस्टिक खराब हो चुकी है. एक्सपायर्ड लिपस्टिक (Expired Lipstick) को फौरन घर से बाहर फेंक दें.

यह भी पढ़ें- Relationship Tips: लड़ाई-झगड़ों से तंग होकर रिश्ते में लेना चाहते हैं Break तो इन बातों का रखें ध्यान

होंठों पर न चढ़ना और पैच नजर आना 

एक्सपायर्ड लिपस्टिक (Expired Lipstick) की पहचान का एक और तरीका है. जब आपकी लिपस्टिक होंठों पर आसानी से न लगे या होंठों पर पैच नजर आने लगे तो इसका मतलब है कि लिपस्टिक (Lipstick) एक्सपायर हो चुकी है. इसके अलावा अगर लिपस्टिक चिपचिपी और खुरदुरी होने लगे तो फौरन समझ जाइए कि अब यह लिपस्टिक इस्तेमाल करने लायक नहीं बची है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news