Heart Blockage Symptoms: दिल की नसें ब्लॉक होने पर महसूस होने लगते हैं ये 5 लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर वरना...
Advertisement

Heart Blockage Symptoms: दिल की नसें ब्लॉक होने पर महसूस होने लगते हैं ये 5 लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर वरना...

Heart Blockage Signs: जब भी किसी की दिल की नसें ब्लॉक होती हैं तो उससे पहले शरीर में 5 लक्षण दिखाई देने लगते हैं. ऐसे में उन संकेतों को भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए वरना जान भी जा सकती है. 

Heart Blockage Symptoms: दिल की नसें ब्लॉक होने पर महसूस होने लगते हैं ये 5 लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर वरना...

Symptoms Of Heart Blockage: आजकल भागमभाग भरी जिंदगी में लोगों को अपने खाने-पीने और सोने के समय का कोई होश नहीं है. जिसका नतीजा आजकल हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों के रूप में देखना पड़ रहा है. पहले इस बीमारी को बढ़ती उम्र के लोगों और अमीरी से जोड़कर देखा जाता था. लेकिन आजकल कम उम्र और सभी आय वर्ग के लोग इस बीमारी से पीड़ित होकर अपनी जान गंवा रहे हैं. डॉक्टरों के हार्ट की नसों में ब्लॉकेज आने की वजह से हार्ट अटैक के मामले देखने को मिलते हैं. यह ब्लॉकेज होने पर हमारा शरीर 5 संकेतों के जरिए हमें सावधान करने लगता है. अगर हम वक्त रहते उन संकेतों को पहचान लें तो असमय मौत से बच सकते हैं. 

हार्ट अटैक आने के संकेत (Symptoms Of Heart Blockage)

दिल की धड़कन अनियमित होना

जब हार्ट की नसें ब्लॉक होने लगती हैं तो दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं. इसकी वजह नसों में रुकावट की वजह से खून की सप्लाई में बाधा आना होता है. ऐसे लक्षण महसूस होने पर बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

थकान

अगर आपको कुछ भी करते ही थकान महसूस होने लगती है तो यह दिल की नसें ब्लॉक होने का लक्षण हो सकता हैं. संभव हो सकता है कि आपकी नसों में खून ढंस गे सप्लाई न हो रहा हो. ऐसे में इस संकेत को नजरअंदाज न करें. 

सीने में दर्द

अगर आपके सीने में दर्द (Symptoms Of Heart Blockage) या भारीपन महसूस हो तो उसे सामान्य दर्द समझकर इग्नोर न करें. वह हार्ट की नसें ब्लॉक होने का लक्षण हो सकता है. नजरअंदाज करने पर यह दर्द कंधे से लेकर नीचे उंगलियों तक फैल सकता है. 

सांस फूलना

थोड़ी दूर चलते ही अगर आपकी सांस (Symptoms Of Heart Blockage) फूलने लगती हैं या बैठे-बैठे भी आप खींचकर सांस लेते हैं तो यह भी नसों के ब्लॉक होने का संकेत माना जाता है. ऐसे में बिना देरी किए डॉक्टर को दिखाकर चेक अप करवाना चाहिए. 

चक्कर आना

अगर आपको बिना वजह चक्कर आते हैं या बेहोशी (Symptoms Of Heart Blockage) जैसा महसूस होता है तो यह खतरे का संकेत होता है. इसका मतलब ये होता है कि आप खतरे में है और कभी भी आपका दिल आपका साथ छोड़ सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news