Heart Attack Symptoms: शरीर में दिखने वाले इन 5 लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, आ सकता है Heart Attack; ऐसे करें पहचान
Advertisement

Heart Attack Symptoms: शरीर में दिखने वाले इन 5 लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, आ सकता है Heart Attack; ऐसे करें पहचान

Signs of Heart Attack: जब भी किसी को हार्ट अटैक आता है, तो उससे पहले शरीर 5 तरीकों से संकेत देने लगता है. हमें उन संकेतों को भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए वरना बड़ा नुकसान हो सकता है. 

Heart Attack Symptoms: शरीर में दिखने वाले इन 5 लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, आ सकता है Heart Attack; ऐसे करें पहचान

Heart Attack Symptoms: आज से 15-20 साल पहले तक हार्ट अटैक को 50 साल से ऊपर वालों की बीमारी माना जाता था. लेकिन अब 16 साल से 100 साल तक हर वर्ग में यह बीमारी देखने को मिल रही है. खानपान में गड़बड़ी, अनियमित लाइफस्टाइल और फिजिकल फिटनेस पर ध्यान न देने की वजह से यह बीमारी किसी को भी हो सकती है. डॉक्टर बताते हैं कि जब भी किसी को हार्ट आने वाला होता है तो उससे पहले शरीर विभिन्न क्रियाओं के जरिए संकेत करने लगता है. अगर हम वक्त रहते उन संकेतों को पहचान लें तो काफी सारे लोगों की जान बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे संकेत क्या हैं. 

गर्दन और जबड़े में दर्द होना 

​डॉक्टरों के मुताबिक जब किसी व्यक्ति के दिल को काम करने में रुकावट (Heart Attack Symptoms) आने लगती है तो उसके जबड़े और गर्दन में दर्द होने लगता है. इसकी वजह ब्लड सप्लाई में आने वाली रुकावट होती है, जो दिल के सही तरीके से काम न करने की वजह से होती है. इस स्थिति नजरअंदाज करने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से जान भी जा सकती है. 

बिना वजह थकान महसूस करना 

जब किसी का हार्ट ढंग से काम करने में दिक्कत महसूस (Signs of Heart Attack) करने लगता है तो शरीर के बाकी हिस्सों में ब्लड और ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई नहीं हो पाती. इसके चलते व्यक्ति को चलने-फिरने में थकान और सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है. अगर यह दिक्कत लगातार बनी हुई है तो आपको बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है. 

छाती के आसपास जकड़न रहना 

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक हार्ट अटैक आने से पहले छाती के आसपास जकड़न और सीने में दर्द होने लगता है. यह दर्द धीरे-धीरे बना रहता है. इसकी वजह ये होती है कि दिल से होने वाले ब्लड फ्लो में कमी आ रही है. इस दर्द को एनजाइना कहा जाता है. इसकी वजह से चाती में दबाव, ऐंठन और दर्द होने लगता है. ऐसे में मामलों में बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

चलते समय पैरों में झनझनाहट होना

हार्ट अटैक आने से पहले का एक सामान्य लक्षण पैरों में सुन्नता (Heart Attack Symptoms) की स्थिति पैदा होना होता है. जब आप पैरों से मूवमेंट करते हैं तो यह सनसनाहट तेज हो जाती है और रुकने पर कम हो जाती है. डॉक्टरों के मुताबिक जब खून की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है तो उससे खून की सप्लाई प्रभावित होने लगती है. जिससे पैरों में झनझनाहट होने लगती है. 

अक्सर उल्टी का मन बने रहना 

जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है, उन्हें मितली आने की समस्या (Signs of Heart Attack) रहती है. हर वक्त उन्हें सीने में दर्द महसूस होता है और उल्टी जैसा महसूस होता है. महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. हालांकि कई बार पाचन तंत्र में गड़बड़ी की वजह से भी ये समस्या हो जाती है. लेकिन इसे कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए वरना परेशानी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news