Long Nails Side Effect: फैशन के चक्कर में लंबे नाखून रखना खतरनाक, इन बीमारियों का बढ़ेगा रिस्क
Advertisement

Long Nails Side Effect: फैशन के चक्कर में लंबे नाखून रखना खतरनाक, इन बीमारियों का बढ़ेगा रिस्क

Nail Hygiene:लंबे नाखून बढ़ाना अगर आपका शौक है, तो इसके लिए सेहत को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. अगर आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे तो गलती से भी ऐसा नहीं करेंगे.

Long Nails Side Effect: फैशन के चक्कर में लंबे नाखून रखना खतरनाक, इन बीमारियों का बढ़ेगा रिस्क

Side Effect Of Long Nails: बचपन में अगर हम नाखुन नहीं काटते थे, तो माता-पिता, बुजर्गों या टीचर से काफी डांट पड़ती थी, क्योंकि कटे नाखून को स्वच्छता की निशानी माना जाता है. फैशन के इस दौर में लड़कियों को अपने नाखून लंबे करने का शौक है, ताकि वो नेल पेंट लगाकर औरों से अलग दिख सके, भले इसकी वजह से उन्हें नॉर्मल काम करने में कितनी ही दिक्कतें क्यों न उठानी पड़ती हो. आजकल तो आर्टिफिशियल नेल (Artificial Nail) का भी चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन लंबे नाखून हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते.

लंबे नाखून की वजह से फैलती है बीमारियां
कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है जो लोग अपने नाखून बढ़ाते हैं और लंबे वक्त तक इसे काटने की जहमत नहीं उठाते, तो नाखून में धूल, मिट्टी और गंदगी फंस जाती है, जिसमें गंभीर बीमारियां फैलाने वाले कीटाणु फंस जाते है. कई बार अच्छी तरह हाथ धोने के बावजूद गंदगी नाखूनों में ही जमी रह जाती है. इससे पिनवर्म (Pinworm) जैसी बीमारियां पैदा हो सकती है. 

क्या है पिनवॉर्म?

पिनवर्म (Pinworm) एक तरह का इंटेस्टिनल वर्म इंफेक्शन (Intestinal Worm Infection) है. इस बेहद पतले और सफेद रंग के कीड़े पैदा हो जाते हैं जो चुपके से संक्रमण फैलाने लगते है. इसकी वजह से खुजली और नींद में परेशानी पैदा हो सकती है. ये कीड़े आपके नाखून के जरिए शरीर में पहुंचने लगते हैं, खासकर तब, जब आप भोजन करते हैं.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

कभी न रखें लंबे नाखून
नाखून को कभी भी बढ़ने नहीं देना चाहिए, इसकी नियमित रूप से कटाई जरूरी है, वरना ये खतरनाक बैक्टीरियाज का घर बन जाता है. खासकर शौच के दौरान नाखूनों में गंदगी फंस जाती है, जो बाद में नुकसान पहुंचाती है. बेहतर है कि फैशन के चक्कर में नाखून बढ़ाना छोड़ दें.

 

इन बातों का रखें ख्याल
-रेग्युलरली नाखून को ट्रिम करते रहें.
-नाखून चबाने की आदत से तौबा करें.
-नेलकटर के इस्तेमाल के बाद इसकी सफाई करें.
-हाथ धोते वक्त ख्याल रखें कि नाखून का निचला हिस्सा भी धुला है या नहीं.
-आर्टिफिशियल नेल का इस्तेमाल खाना खाते वक्त न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news