Lord Shiva Names: भगवान शिव के ये सुंदर नाम बनाएंगे आपके बेटे को मॉडर्न, भोलेनाथ देंगे आशीर्वाद!
Advertisement

Lord Shiva Names: भगवान शिव के ये सुंदर नाम बनाएंगे आपके बेटे को मॉडर्न, भोलेनाथ देंगे आशीर्वाद!

New born baby name: आज मॉडर्न नाम भी ऐसे रखें जा रहे हैं. जिसका अर्थ कहीं न कहीं देवी-देवताओं के नाम से मिलता है. ऐसे में आपको भी शिव जी के ये नाम जरूर जानना चाहिए.   

 

 Lord Shiva Names: भगवान शिव के ये सुंदर नाम बनाएंगे आपके बेटे को मॉडर्न, भोलेनाथ देंगे आशीर्वाद!

Lord Shiva Names For Baby Boy In Hindi: यदि आप चाहती हैं कि आपका बेबी मॉडर्न के साथ ट्रेडिशनल भी रहे तो आपको भगवान शिव जी के इन नामों का चुनाव करना चाहिए. जी हां, आज हम आपको बहुत ही भोले बाबा के ऐसे यूनिक नाम बताने जा रहे हैं. जो नाम आप, अपने बेबी को दे सकती हैं. ये भारतीय परंपरा ही रही है कि सदियों से देवी-देवताओं के नाम पर बेबी के नाम रखे गए हैं और आज भी ये परंपरा जारी है. ऐसे में आपको अपने बेबी का नाम रखने से पहले इन नामों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. 

रुद्र 

शिव जी का रुद्र नाम बहुत ही लोकप्रिय है. आपको बता दें कि रुद्र का अर्थ होता है पराक्रमी और साहसी. ये नाम भी बहुत ही सुंदर है और आप अपने बेटे को रुद्र नाम भी दे सकते हैं. 

रुद्रांश

अगर किसी को भगवान शिव का अंश होने का मौका मिल जाए तो उसका पूरा जीवन सफल हो जाए. ऐसे में शिव जी की भक्‍ति करने से ही मन शांत हो रहता है. ऐसे में उनके नाम से कितनी सकारात्‍मकता आएगी. इसी तरह रुद्रांश नाम का अर्थ होता है भगवान शिव का अंश. यह एक मॉडर्न और स्‍टाइलिश बेबी बॉय नेम है. 

व्‍योमकेश 

व्‍योमकेश नाम की उत्‍पत्ति संस्‍कृत शब्‍द व्‍योम से हुई है. व्‍योम का अर्थ होता है आकार और केश का अर्थ बाल होता है. इसी वजह से भगवान शिव को ये नाम भी दिया गया है क्‍योंकि उनके केश आकाश के समान हैं. 

अभिराम

भगवान शिव एक ऐसे योगी हैं जिन्‍हें भौतिक सुख से कोई मतलब नहीं है. इसी तरह अभिराम नाम का अर्थ होता है, जो आत्‍मा से सुखी हो. इसलिए शिव जी को अभिराम के नाम से भी जाना जाता है. 

प्रणव 

प्रणव की उत्‍पत्ति ऊं से हुई है और भगवान शिव के लिए 'ऊं' अत्‍यंत पवित्र होता है. ऐसा कहा जाता है कि ब्रह्मा, विष्‍णु और महेश तीनों इस नाम में आ जाते हैं. ये नाम रख कर, आप अपने बेटे में त्रिदेवों के गुण पा सकते हैं. 

पुष्‍कर 

पुष्‍कर नाम का अर्थ होता है पोषण देने वाला. भोलेनाथ को पुष्‍कर के नाम से भी जाना जाता है. आप जानते ही होंगे, भारत में पुष्‍कर के नाम से एक तीर्थस्‍थल भी है. ऐसे में पुष्‍कर बहुत ही पवित्र नाम माना जाता है. 

अभय 

अभय का मतलब होता है निडर. जो बुरी नजर से बचाए या मुश्किल समय में साथ दे, उसे अभय कहा जाता है. भोले बाबा को भी निडर और साहसी के रूप में ही जाना जाता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं   

Trending news