डेंगू के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, जरा भी लापरवाही हो सकती है जानलेवा
Advertisement

डेंगू के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, जरा भी लापरवाही हो सकती है जानलेवा

Dengue Warning signs: मच्छर जनित बीमारी डेंगू के लक्षणों (dengue symptoms) का आपको तुरंत इलाज करवाना चाहिए. इसके गंभीर लक्षण जानलेवा हो सकते हैं. आइए जानें डेंगू के गंभीर लक्षणों के बारे में. 

डेंगू से रहें सावधान हो सकता है जानलेवा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: Severe Dengue Symptoms: हर साल ही तरह इस साल भी डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस साल डेंगू के कुछ गंभीर और जानलेवा मामले भी सामने आ रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि नए वेरिएंट DENV-2 के साथ डेंगू अधिक गंभीर हो सकता है, जिससे अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक कि हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ सकता है. आइए जानें, डेंगू के गंभीर लक्षणों के बारे में. 

  1. डेंगू बुखार बन सकता है मौत का कारण
  2. डेंगू का DENV 2 है अधिक जानलेवा
  3. सांस की तकलीफ से सावधान

डेंगू बुखार बन सकता है मौत का कारण

डेंगू बुखार होने की अधिक संभावना किसे है, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. डेंगू के बहुत से लक्षण हैं. लोग आमतौर पर इसके हल्के लक्षणों का घर पर इसका इलाज करते हैं.

हालांकि कुछ मामलों में डेंगू का इंफेक्शन गंभीर रूप ले सकता है. वयस्क और बच्चे दोनों गंभीर डेंगू से प्रभावित हो सकते हैं, खासकर अगर वे पहले वायरस के एक स्ट्रेन से संक्रमित हो चुके हों, तो इसके प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई हो और फिर से इसके दूसरे स्ट्रेन से संक्रमित हो गए हों.

ये भी पढ़ें :- कीवी खाने के ये फायदे जानेंगे, तुरंत डाइट में करेंगे शामिल

डेंगू का DENV 2 है अधिक जानलेवा

डेंगू फ्लेविविरिडे परिवार से संबंधित है, जिसमें DENV-1, DENV-2, DENV-3 और DENV-4 नामक वायरस के चार अलग-अलग सीरोटाइप होते हैं. सभी वेरिएंट में से DENV 2 या स्ट्रेइस D2 को सबसे गंभीर माना जाता है और यहां तक कि जानलेवा इंटरनल ब्लीडिंग और सदमा भी लग सकता है. ऐसे में इंफेक्शन की शुरुआत के बाद 3-7 दिनों के तक सतर्क रहें.

डेंगू बार-बार हो सकता है

डेंगू वायरस चार अलग-अलग प्रकार के होते हैं, इसलिए व्यक्ति इनमें से किसी एक या सभी वायरस से संक्रमित हो सकता है. एक बार जब आप एक सीरोटाइप वायरस से संक्रमित हो जाते हैं, तो आप इसके खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर सकते हैं, लेकिन आपको अन्य वेरिएंट से इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है.

हो सकता है डेंगू शॉक सिंड्रोम 

जब डेंगू का इंफेक्शन अधिक गंभीर हो जाता है, तो यह डेंगू हैमरेजिक फीवर और डेंगू शॉक सिंड्रोम में बदल सकता है, जो घातक हो सकता है.

शोध से पता चलता है कि विभिन्न डेंगू वेरिएंट्स से संक्रमित होने से व्यक्ति को डेंगू रक्तस्रावी बुखार होने का खतरा हो सकता है. जब आपको डेंगू हैमरेजिक फीवर होता हैं, तो आपका शरीर सदमे में जा सकता है. डेंगू शॉक सिंड्रोम (डीएसएस) एक गंभीर डेंगू इंफेक्शन का अंतिम चरण है. इसके लक्षणों में पेट दर्द, मतली, सिरदर्द, बार-बार उल्टी, त्वचा के नीचे खून बहना और बहुत कुछ शामिल हैं. खून के रिसाव से प्लेटलेट्स का स्तर खतरनाक रूप से कम हो सकता है.

सांस की तकलीफ से सावधान

जब गंभीर डेंगू इंफेक्शन की बात आती है, तो सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द से लेकर शरीर में ऑक्सीजन का कम स्तर, गंभीर डेंगू फेफड़ों की गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. 

ये भी पढ़ें :-वेट कम करने का है प्‍लान, बजट फ्रेंडली इन फूड्स को मेन्‍यू में करें शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news