Divorce: पति-पत्नी के बीच इन 5 कारणों से होते हैं सबसे ज्यादा तलाक, तीसरी वजह के चपेट में हैं ज्यादातर जोड़े
Advertisement

Divorce: पति-पत्नी के बीच इन 5 कारणों से होते हैं सबसे ज्यादा तलाक, तीसरी वजह के चपेट में हैं ज्यादातर जोड़े

Common Reason Of Divorce: आज के समय में तलाक के मामले बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे कॉमन कारणों में यहां बताए गए ये 5 चीजें मुख्य रूप से शामिल है.

Divorce: पति-पत्नी के बीच इन 5 कारणों से होते हैं सबसे ज्यादा तलाक, तीसरी वजह के चपेट में हैं ज्यादातर जोड़े

इसमें कोई दोराय नहीं कि शादी के रिश्ते को जन्मों का एक पवित्र बंधन माना जाता रहा है. लेकिन आज के समय में इसकी यह परिभाषा पूरी तरह से गलत होती नजर आ रही है. अब पति-पत्नी का रिश्ता इस जन्म में भी चल जाए तो बहुत बड़ी बात समझ आती है. 

ऐसा कहना इसलिए सही है क्योंकि आज के दौर में शादियों के टूटने के मामले बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं. खास बात यह है कि ऐसा होने के पीछे का कारण ऐसी छोटी-छोटी वजह हैं जिसे पति-पत्नी शुरुआत में बहुत ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं. इसके परिणामस्वरूप रिश्ते में इतनी कड़वाहट और दूरियां आ जाती है कि तलाक के सिवा कोई विकल्प नहीं रह जाता है. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं.

कम्युनिकेशन गैप

पति-पत्नी के बीच सही तरह से बातचीत का ना होना दुनिया भर में होने वाले तलाक का एक मुख्य कारण है. क्योंकि विचारों का आदान-प्रदान न होना, एक-दूसरे की भावनाओं को न समझना, मन की बातें खुलकर न करना ये सब चीजें पति-पत्नी के बीच दूरियां बढ़ा देती हैं.

आपसी सम्मान की कमी
 

शादी में पति-पत्नी के बीच सम्मान होना बहुत जरूरी होता है. अगर रिश्ते में तिरस्कार या अपमान जैसी चीजें आ जाती हैं, तो प्यार कम होता जाता है और कई बार तलाक लेने की नौबत तक आ जाती है. 

इसे भी पढ़ें- इन चीजों को साथ में करने से मजबूत होता है पति-पत्नी का रिश्ता, रिश्ते में आ रही दूरी तो तुरंत कर लें ट्राई

आर्थिक असुरक्षा

आज के दौर में आर्थिक तंगी भी तलाक का एक बड़ा कारण बन रही है. पति-पत्नी के बीच पैसों को लेकर लगातार होने वाले झगड़े, खर्चे पूरे न होने की परेशानी, आर्थिक लक्ष्यों को हासिल न कर पाना - ये सब चीजें दो लोगों के बीच इतना तनाव बढ़ा देती हैं कि रिश्ते को बचा पाना मुश्किल हो जाता है.

धोखा

विश्वास किसी भी रिश्ते की नींव होता है. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति अपने पार्टनर को धोखा दे तो शादी जैसे रिश्ते को टूटने में जरा भी देर नहीं लगती है. क्योंकि टूटे हुए विश्वास को जोड़ना आसान नहीं होता इसलिए ज्यादातर कपल्स तलाक लेकर अलग हो जाते हैं.

परिवार का दखल

कई बार ससुराल या मायका पक्ष के लोग पति-पत्नी के बीच अनावश्यक दखल देना शुरू कर देते हैं, इससे पति-पत्नी के बीच गलतफहमी पैदा होती है और झगड़े बढ़ जाते हैं. कई बार परिवार की इस एक गलती के कारण पति-पत्नी के बीच दूरियां इतनी बढ़ जाती है कि तलाक लेने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं रह जाता है.

Trending news