Diabetes में 'औषधि' का काम करता है ये लजीज फल, रोजाना खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे
Advertisement

Diabetes में 'औषधि' का काम करता है ये लजीज फल, रोजाना खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों को कई तरह के हेल्दी फूड खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल न बढ़े. ऐसे में आप एक कॉमन फ्रूट ट्राई कर सकते हैं. 

Diabetes में 'औषधि' का काम करता है ये लजीज फल, रोजाना खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे

Pomegranate For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसा रोग है अगर ये किसी को हो जाए तो वो ये दुआ करेगा कि उसके दुश्मन को इस मुश्किल मेडिकल कंडीशन का सामना न कर पड़े, ऐसा इसलिए कि मधुमेह से पीड़त लोगों को अपने अच्छे स्वास्थ्य को मेंटेन रखना मुश्किल हो जाता है, अगर जरा सी भी लापरवाही बरती गई तो इससे बल्ड शुगर लेवल में इजाफा हो जाएगा, फिर किडनी और हार्ट डिजीज का भी खतरा बढ़ने लगेगा. ऐसे में हम आपको एक ऐसा फल खाने की सलाह दे रहे हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है.

बीमारियों से लड़ता है अनार
अक्सर आपने एक कहावत सुनी होगी, 'एक अनार सौ बीमार', लेकिन ये फल बीमार नहीं करता बल्कि कई रोगों से हमारी रक्षा करता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि अनार न सिर्फ डायबिटीज में बल्कि कई अन्य परेशानियों में राहत पहुचाता है.

अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व
अनार में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती, इनमें  विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, फाइबर, ओमेगा-6 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स, फेनॉलिक्स, आयरन, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं, आइए जानते हैं कि अनार का सेवन हमारे लिए क्यों फायदेमंद है. 
 

fallback

अनार खाने के फायदे

1. डायबिटीज में असरदार
अनार के दाने लाल और सफेद होते हैं जो एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होते हैं, ये मधुमेह के रोगियों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है. बेहतर है कि इसके डायरेक्ट खाया जाए जिससे फाइबर की भरपूर मात्रा मिले, लेकिन अगर जूस निकालकर भी पिएंगे तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफई मदद मिल जाएगी.

2. एनिमिया में फायदेमंद
जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाए तो वो अक्सर थकान और कमजोरी का सामना करते हैं, ऐसी स्थिति को एनिमिया कहते हैं. अगर आपको भी ये बीमारी हो जाए तो अनार का सेवन जरूर करें, इससे न सिर्फ आयरन की कमी दूर होती है, बल्कि रेड ब्लड सेल्स भी बढ़ जाते हैं.

 

3. प्रेग्रेंसी में मददगारं
अनार में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसके जरिए प्रेग्नेंसी के दौरान प्लेसेंटा की हिफाजत हो जाती है. इस फल में मौजूद फोलेट महिला के पेट में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news