Piles Treatment: इस सब्जी को खाना आज ही कर दें शुरू, बवासीर की दिक्कत जड़ से होगी दूर
Advertisement
trendingNow11702849

Piles Treatment: इस सब्जी को खाना आज ही कर दें शुरू, बवासीर की दिक्कत जड़ से होगी दूर

Piles: बवासीर (Piles) की बीमारी बहुत ही खतरनाक होती है. इस बीमारी में लोगों का उठना- बैठना, चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि इस बीमारी से आप किस तरह से छुटकारा पा सकते हैं?

 

Piles Treatment: इस सब्जी को खाना आज ही कर दें शुरू, बवासीर की दिक्कत जड़ से होगी दूर

Piles Home Remedies: बवासीर (Piles) की बीमारी बहुत ही खतरनाक होती है. इस बीमारी में लोगों का उठना- बैठना, चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है. ये बीमारी कब्ज की तरह होती है. ऐसा कहा जाता है कि अगर एक सप्‍ताह तक कब्ज की समस्या ठीक न हो तो बवासीर होने की आशंका रहती है. इस बीमारी में किडनी के बाहर या अंदर गांठ बन जाती है. जिसमें बहुत तेज दर्द होता है और इसकी वजह से कई बार खून भी बहने लगता है.  ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परशान हैं तो आपको हम यहां बताएंगे कि आप इस बीमारी से कैसे छुटकारा पा सकेत हैं?

बवासीर की परेशानी

बवासीर की परेशानी कई कारणों से होती है. ठीक से मल का त्याग न होना या फिर कब्ज की दिक्कत की वजह से भी ये हो सकती है. इससे गुदा में मस्सा भी हो जाता है और दर्द की परेशानी बनता है. 

बवासीर का इलाज

बवासीर को दूर करने के लिए वैसे तो कई घरेलू नुस्खे होते हैं लेकिन जिमीकंद की सब्‍जी खाने से इस परेशानी से छुटकारा मिलता है. सूरन खाने में काफी टेस्‍टी लगता है. ये जड़ वाली सब्जी होती है जो जमीन के अंदर उगती है.इस सब्जी में कई औषधीय गुण होते हैं, इससे पाइल्‍स की बीमारी को दूर किया जा सकता है.  

कैसे बनाएं सूरन की सब्‍जी 

सूरन यानी जिमीकंद बहुत कठोर होता है. इसे काटने के पहले हाथों पर सरसों का तेल लगा लें और फिर हाथों को नमक के पानी से धो लें, फिर सूरन को काटें. सूरन के टुकड़ों को आग में सेक लें या फिर इसे उबालकर भी बनाया जा सकता है. इसके बाद ये नरम हो जाएगा फिर आप इसे आम सब्जियों की तरह फ्राई कर सकते हैं और सूरन की सब्जी बना सकते हैं, हालांकि इसे बनाने में बहुत समय लगता है क्‍योंकि ये पकने में ज्‍यादा समय लेता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news