trendingPhotos1997252
photoDetails1hindi

40 के बाद महिलाओं को होने लगती हैं ये 5 बीमारियां, बचने के लिए अभी से करें ये उपाय

ज्यादातर महिलाओं को 40 साल की उम्र के बाद कई बीमारियां होने लगती हैं. बहुत सी बीमारियां जीवन के लिए घातक भी होती हैं. सामान्य तौर पर महिलाएं 40 साल की उम्र के आस पास मेनोपॉज के नजदीक होती हैं. और मेनोपॉज की वजह से शरीर में बहुत सी बीमारियां होने लगती हैं. आइए इस फोटो गैलरी में जानते हैं कि आमतौर पर 40 के उम्र में महिलाओं को कौन कौन सी बीमारियां होती हैं और अभी से इसका क्या क्या उपाय कर सकते हैं.

डायबिटीज

1/6
डायबिटीज

40 की उम्र के बाद महिलाओं में शुगर यानी डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. थकान, अत्यधिक प्यास, बढ़ा हुआ पेशाब, धुंधली दृष्टि, वजन कम होना, कोमल मसूड़े महिलाओं में शुगर के कुछ लक्षण आने लगते हैं.

 

गठिया

2/6
गठिया

आमतौर पर महिलाओं को 40 की उम्र के बाद अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या होने लगती हैं. जोड़ों में दर्द, जकड़न होना इस बीमारी को प्रमुख लक्षण हैं.

 

ऑस्टियोपोरोसिस

3/6
ऑस्टियोपोरोसिस

40 की उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियों का कमजोर होना बहुत सामान्य है. हार्मोंस में बदलाव के कारण शरीर की बनावट में भी बदलाव होते हैं. इसीलिए महिलाओं को हमेशा डॉक्टर्स कैल्शियम और विटामिन डी रिच चीजों को सलाह देते हैं.

 

यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण

4/6
यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण

उम्र बढ़ने के साथ यूरिन वाली नसें कमजोर होने लगती हैं, कई बार ऐसा होता है कि हमारी पेशाब पर हमारा नियंत्रण नहीं रह जाता है. ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में ये समस्या बहुत आम हो जाती है.

 

गुर्दे में पथरी

5/6
गुर्दे में पथरी

आज के दिनों में गुर्दे में पथरी होना बहुत आम हो चुका है, ये पथरी पुरूष या महिला किसी को भी हो सकता है, लेकिन ऐसा देखा गया है कि 40 के उम्र के आस पास ज्यादातर महिलाओं को गुर्दे में पथरी हो जाता है. गुर्दे की पथरी वास्तव में पथरी नहीं होती बल्कि यूरिन के रास्ते में जमा हुए वस्तु होते हैं. इसलिए नियमित रूप से पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

 

उपाय

6/6
उपाय

खाने में आज से ही हरी सब्जियों को एड करें. सुबह रोज नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. सुबह रोज खाली पेट एक गिलास पानी जरूर पीएं. 

इस सभी चीजों का पालन करने के साथ ही जब भी महसूस हो डॉक्टर से रूटीन चेकअप जरूर करवाएं और अगर आपका बिना वजह वजन बढ़ रहा हैं या फिर बाल झड़ रहे हैं तो थायरॉइड जरूर टेस्ट कराएं.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़