Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss: चुटकियों में घटेगा वजन, बस डाइट में शामिल करें ये हाई फाइबर फूड्स

वेट लॉस करना कोई आसान काम नहीं है. फिट रहने के लिए प्रोटीन और फाइबर को सही मात्रा में लेने की जरूरत होती है. इस फाइबर की कमी के कारण ही लोगों का वजन बढ़ता है. हाई फाइबर फूड्स धीर-धीरे पचाता है, जिससे पेट ज्यादा लंबा समय के लिए भरा रहता है जिसकी वजह से हम ओवरईटिंग से बच जाते हैं.

1/5

गेहूं के चोकर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और इसमें कार्ब्‍स कम होता है. इसलिए चोकर खाने से लंबे समय के लिए पेट भरा रहता है. रोटी बनाने के लिए आप आटे में से चोकर को अलग न करें बल्कि चोकर वाला आटा यूज करें.

2/5

ज्यादातर सब्जियों के मुकाबले ब्रोकली में ज्यादा फाइबर होता है. इसके अलावा इसमें कार्ब्‍स और कैलोरी दोनों ही कम होता हैं इसलिए ये वेट लॉस में मदद कर सकता है. आप इसकी टेस्टी सब्जी या फिर सलाद बनाकर किसी भी तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3/5

वजन कम करने के लिए कीटो डाइट में फूलगोभी को जरूर शामिल करें. इस सब्जी में कम कैलोरी होती है और ये फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है.

4/5

चिया सीड्स में फाइबर की ज्यादा मात्रा पाई जाती है और उसमें कार्ब्‍स कम होता है. इसके अलावा चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम ठीक रखने में मदद करता है.

5/5

वजन घटाने के लिए अगर आप लो कार्ब्स वाले फूड को डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो उसके लिए ब्‍लैकबेरी, रास्‍पबेरी और स्‍ट्रॉबेरी आदि खा सकते हैं. बेरीज फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़