Advertisement
photoDetails1hindi

Type 2 Diabetes बचने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें, वरना Blood Sugar बढ़ने से रोकना होगा मुश्किल

How To Prevent Type 2 Diabetes: जिस इंसान को डायबिटीज हो जाए उसकी जिंदगी काफी मुश्किल हो जाती है, उसे हमेंशा इस बात की चिंता लगी रहती है कि कहीं ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ गया. इसलिए जिन लोगों को ये बीमारी नहीं है उन्हें ये ख्याल रखना चाहिए कि ऐसे स्थित उनके साथ न आए. टाइप 2 डायबिटीज जेनेटिक कारणों से हो सकती है, लेकिन कई बार हमारी खुद की आदतें इसके पीछे  जिम्मेदार हैं. जैसे सही लाइफस्टाइल न जीना और अनहेल्दी फूड्स खाना. आइए जानते हैं कि किस तरह आप टाइप 2 मधुमेह रोग से बच सकते हैं, इसके लिए डेली रूटीन को थोड़ा बदलना होगा.

रेगुलर एक्सरसाइज करें

1/5
रेगुलर एक्सरसाइज करें

अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करेंगो इससे डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि ये फैट को बर्न करता है और इससे इनसुलिन सिंसिटिविटी बढ़ जाती है, यही ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

कार्ब्स का सेवन कम करें

2/5
कार्ब्स का सेवन कम करें

ऐसा नहीं है कि कार्बोहाइड्रेट्स हमारे शरीर के लिए जरूरी नहीं है लेकिन इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें. हमारा शरीर कार्ब्स को छोटे छोटी शुगर के कण में बदल देता है जो हमारे खून में तला जाता है और ये ब्लड शुगर को बढ़ा देता है.

पानी पिएं

3/5
पानी पिएं

शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं, कोशिश करें कि सोडा और पैक्ड मीठे फलों के रस से दूर रहे वरना टाइप-2 डाबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा बढ़ जाएगा.

वजन कंट्रोल करने की कोशिश करें

4/5
वजन कंट्रोल करने की कोशिश करें

बढ़ता हुआ वजन कम करना या कंट्रोल करना बेहद जरूरी है क्योंकि मोटापा कई बीमारियों की जड़ है, डायबिटीज भी उन ही में से एक है. इसके लिए हेल्डी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज जरूर करें.

सिगरेट पीना छोड़ें

5/5
सिगरेट पीना छोड़ें

सिगरेट, बीड़ी, हुक्का और गांजा जैसी चीजें की लत सेहत के लिए काफी बुरी है, आमतौर पर ये समझा जाता है कि इससे रिस्पाइरेटरी सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन ये डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देता है, इसलिए इन बुरी आदतों से तौबा कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़