Advertisement
photoDetails1hindi

Sleep Disorder: करवट बदलते हुए बीतती है रात? नींद की कमी से परेशान हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स

Tips For Good Sleep: अगर कोई इंसान ये चाहता है कि उसकी सेहत अच्छी बनी रहे तो इसके लिए उसे पूरी नींद लेनी होगी. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस बात को जोर देकर कहते हैं कि एक स्वस्थ्य युवा को दिनभर में कम से कम 8 घंटे सोना जरूरी है, लेकिन हर इंसान को इतनी सुकून की नींद नहीं मिल पाती, उनकी रात करवट बदलते हुए गुजरती है. फिर उन्हें दिनभर सुस्ती और चिड़चिड़ेपन का अहसास होता है. आइए जानते हैं किसी इंसान को नींद पूरी करनी है तो उन्हें कौन-कौन से उपाय करने चाहिए.

1/5

कई लोगों को गंदगी के कारण ठीक से नींद नहीं आ पाती, लेकिन इस बात को वो महसूस नहीं करते. जब भी आप सोने जाएं तो उससे पहले अपने हाथों और पैरों को अच्छी तरह धो लें, साथ ही बिस्तर को साफ-सुथरा कर लें.

2/5

अगर आप चाहते हैं कि रात को बिना किसी परेशानी के पूरी नींद आ जाए तो ऐसे में आप सिर और तलवे पर सरसों के तेल से मालिश करें. ये नुस्खा दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है और आज भी बदस्तूर जारी है. 

3/5

अच्छी नींद का कनेक्शन हमारे मेंटल हेल्थ से होता है. अगर दिमाग शांत रहेगा तो चैन से सोने में परेशानी पेश नहीं आएगी. आप रात को सोते वक्त दिनभर की परेशानियों के बारे में न सोचें और ओवरथिंकिंग से बचें.

4/5

जो लोग डिनर में ओवरईटिंग करते हैं, उनके पेट में गैस बनने लगती है, जिसकी वजह से रातों को अच्छी नींद नहीं आती, इसके अलावा ज्यादा पानी पीने के कारण रात को यूरिन पास करने के लिए उठना पड़ता है, जिससे नींद में खलल पड़ता है.

5/5

रात को खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनट तक टहलना फायदेमंद होता है, इससे बेचैनी कम होती है और डाइजेशन भी सही तरीके से होने लगता है, जो एक सुकून भरी नींद के लिए बेहद जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़