Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss Spices: पतला होने के लिए जरूर खाएं ये 5 मसाले, आपको देखकर लोग कहेंगे, 'इसकी तरह बनना है Slim'

Spices For Weight Loss: भारत को मसालों का देश कहा जाता है, क्योंकि यहां इतने स्पाइसेज मिलते हैं, कि उनका नाम याद रखना भी मुश्किल हो जाता है. ये हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन मसालों की मदद से आप अपने पेट और कमर की चर्बी कम कर सकते हैं. आइए उनके नाम जानते हैं.

जीरा

1/5
जीरा

शायद ही कोई ऐसी सब्जी होगी जिसमें हम जीरा नहीं मिलाते होंगे. वजन घटाने में इस मसाले का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप रातभर एक चम्मच साबुत जीरा को एक ग्लास पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें. सुबह इसका पानी पी जाएं.

हल्दी

2/5
हल्दी

हल्दी किसी औषधि से कम नहीं है, वैसे तो इसकी मदद से कई शारीरिक समस्याओं को हल किया जा सकता है, लेकिन वजन कम करने में ये काफी कारगर है क्योंकि ये मसाला मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जो वेट लूज करने के लिए जरूरी है.

मेथी

3/5
मेथी

मेथी के पराठे आपने जरूर खाएंगे, लेकिन अगर आफ पेट की चर्बी पिघलाना चाहते हैं, तो इसके बीजों को पानी में रातभर भिगाने के लिए छोड़ दें और सुबह जागने के बाद पी जाए, कुछ दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

दालचीनी

4/5
दालचीनी

दालचीनी एक बेहद स्वादिष्ट और सुगंधित मसाला है, ये शुगर को फैट को बदलने से रोकता है. अगर आप दालचीनी से बनी हर्बल चाय रेगुलर पिएंगे तो धीरे-धीरे बेली फैट कम होने लगेगा.

काली मिर्च

5/5
काली मिर्च

काली मिर्च एक तीखा मसाला है, लेकिन जो लोग इसे रेगुलर खाते हैं उनका बेली फैट नहीं बढ़ता, दरअसल ये मिर्च फैट सेल्स की फॉर्मेशन की प्रक्रिया को रोकने अहम रोल अदा करती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

ट्रेन्डिंग फोटोज़