Advertisement
photoDetails1hindi

Sodium Rich Food: शरीर में न होने दें सोडियम की कमी, डाइट लिस्ट में आज ही शामिल करें ये 5 फूड्स

Sodium Based Food: सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है, एक मिनरल है जो इलेक्ट्रिकली चार्ज आयन्स का उत्पादन करता है. आपके शरीर में ज्यादातर सोडियम नसों में मौजूद होता है. हालांकि, ये आपकी कोशिकाओं के आसपास के तरल पदार्थों में भी होता है.सोडियम इन तरल पदार्थों का संतुलन बनाए रखता है. न्यूरॉन और मसल्स फंक्शन के लिए सोडियम अहम है. ये शरीर के द्रव संतुलन को भी नियंत्रित करता है. किडनी वो अंग है जो आपके शरीर में सोडियम रेगुलेशन में योगदान करते हैं. वो आपके यूरिन में सोडियम की मात्रा को बदलकर ऐसा करते हैं. इसके अलावा शरीर पसीने के जरिए से सोडियम को बाहर निकाला जाता है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिनके जरिए शरीर को सोडियम मिलता है.

नमक

1/5
नमक

हमारे घरों में इस्तेमाल होने वाला सफेद नमक जिसे कॉमन सॉल्ट भी कहा जाता है वो सोडियम का रिच सोर्स है, 100 ग्राम नमक में 38,758 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है, हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए वरना सेहत को नुकसान हो सकता है.

कॉटेज चीज

2/5
कॉटेज चीज

कॉटेज चीज कैल्शियम का एक रिच सोर्स है, हालांकि 100 ग्राम चीज में तकरीबन 300 मिलीग्राम सोडियम होता है, जो डेली नीड का लगभग 12 फीसदी है. इस पनीर में मौजूद नमक खाने के स्वाद को बेहतर बनाता है. इसलिए आपको आमतौर पर कम सोडियम वाले चीज नहीं मिलेंगे. इसलिए कम मात्रा में पनीर खाने की सलाह दी जाती है.

सीफूड

3/5
सीफूड

सी फूड को दिल की सेहत के लिए बेहतरीन डाइट माना जाता है, ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, जो स्वस्थ रूप से पकाए जाने पर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है. फिर भी, अपने समुद्री भोजन को सावधानी से चुनना जरूरी है क्योंकि शेलफिश और डिब्बाबंद टूना मछली जैसे विकल्पों में ज्यादा नमक होता है. मिसाल के तौर पर कुछ डिब्बाबंद टूना और जमे हुए झींगा में हर सर्विंग में 400 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम होता है. ताजा टूना, साल्मन, हलिबूट और हैडॉक सबसे अच्छे समुद्री भोजन के विकल्पों में से हैं.

डब्बाबंद मीट

4/5
डब्बाबंद मीट

डब्बाबंद मीट में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती 100 ग्राम चिकन और टर्की में 50 मिलीग्राम सोडियम हो सकता है, वहीं रेड मीट में इसकी मात्रा कहीं ज्यादा होती है. इसे उतना ही खाएं जितने सोडियम जरूरत आपके शरीर को है.

सब्जियों का रस

5/5
सब्जियों का रस

अगर आपको नेचुरल तौर पर शरीर में सोडियम की जरूरतों को पूरा करना है तो सब्जियों का रस सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक है. कोशिश करें कि आप फ्रेश वेजिटेबल जूस ही पिएं और मार्केट में मिलने वाले पैक्ड जूस से परहेज करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़